अचानक ठप हुई IRCTC की वेबसाइट, लोगों की बढ़ीं मुश्किलें

भारतीय रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी गुरुवार को अचानक ठप पड़ गई.

अचानक ठप हुई IRCTC की वेबसाइट

भारतीय रेलवे की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट गुरुवार को अचानक ठप पड़ गई. IRCTC की वेबसाइट बंद होने की वजह से टिकट बुकिंग कराने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई. हालांकि कुछ देर बाद एक बार फिर वेबसाइट ओपन होने लगी लेकिन बीच-बीच में दिक्‍कतें भी आ रही हैं.

यह मुश्किलें तब आई जब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोग टिकट बुकिंग कराने के लिए बैठे थे. बता दें कि एसी कोच (2A, 3A, CC, 3E)की बुकिंग के लिए तत्काल टिकट विंडो 10 बजे खुलती है जबकि नॉन एसी कोच (SL, FC, 2S) की बुकिंग के लिए टिकट विंडो 11 बजे खुलती है. अचानक वेबसाइट के डाउन होने से यूजर्स काफी परेशान हैं और वे सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं. कई यूजर्स ने साइट ठप होने का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है.

मेंटेनेंस का लिखा था मैसेज

वेबसाइट के ठप होने की स्थिति में जो मैसेज आ रहा था उसमें मेंटेनेंस का हवाला दिया गया है. हालांकि प्रभावित यूजर्स के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. किसी भी तरह की परेशानी होने की स्थिति में यूजर्स इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं- 0755-6610661, 0755-4090600, 0755-3934141. इसके अलावा etickets@irctc.co.in पर भी अपनी समस्या को लिख कर ईमेल किया जा सकता है.

बता दें कि हाल ही में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के मकसद से इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने बहुप्रीतिक्षित एग्रीगेटर सिस्टम ‘आईआरसीटीसी आईपे’ लांच किया है. इस ऐप को यूज करने वाले यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता नहीं होगी. आईआरसीटीसी आईपे पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान की सुविधा मिलती है.  आईआरसीटीसी प्री-पेड कार्ड कम वैलेट और ऑटो डेबिट के विकल्प भी उपलब्ध होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *