पंत को क्यों नहीं मिली WC टीम में जगह? कप्तान कोहली ने किया खुलासा

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में इस बात से पर्दा उठाया कि आखिर क्यों दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत पर तरहीज दी गई है.

क्रिकेट के महाकुंभ आईसीसी वर्ल्ड कप शुरू होने में गिनती के दिन रह गए हैं. वर्ल्ड कप से पहले टीम में खिलाड़ियों के चयन को लेकर दिग्गज खिलाड़ियों में काफी विरोधाभास देखा गया. इस कड़ी में सबसे ज्यादा चर्चा ऋषभ पंत के वर्ल्ड कप की टीम में नहीं चुने जाने पर हुआ, गावस्कर से लेकर गांगुली तक सबने उनके पक्ष में आवाज उठाई. इस बीच टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस बात का खुलासा किया है कि पंत को टीम में जगह क्यों नहीं मिल सकी.

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में इस बात से पर्दा उठाया कि आखिर क्यों दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत पर तरहीज दी गई है. उन्होंने बताया कि दिनेश कार्तिक के पास लंबा अनुभव है और वो इसका इस्तेमाल करके टीम को विषम परिस्थितियों से बाहर निकाल सकते हैं. यही कारण है कि पंत को टीम में नहीं चुना गया.

कोहली ने कहा, ‘दिनेश कार्तिक के पास लंबा अनुभव है. अगर टूर्नामेंट के दौरान किसी कारणवश धोनी नहीं खेल पाए तो दिनेश विकेटकीपिंग के लिए बेहतर विकल्प हैं.’ कोहली ने आगे कहा कि दिनेश कार्तिक शानदार फिनिशर के तौर अपने खेल को निखारा है.

बता दें कि वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में 23 मई तक बदलाव हो सकते हैं. फिलहाल वर्ल्ड कप की टीम में महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर के तौर पहली पसंद रहे. उनके चयन को लेकर किसी प्रकार का विवाद नहीं था. उनके अलावा दिनेश कार्तिक को दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में चुना गया.

बात करें दिनेश कार्तिक कि तो वनडे क्रिकेट का लंबा अनुभव है. उन्होंने कुल 91 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 31.04 की औसत से 1738 रन बनाए हैं. उनके इस सफर में 9 अर्धशतक शामिल हैं. हालांकि, उन्हें अभी पहले शतक का इंतजार है.

वहीं, ऋषभ पंत महज 5 वनडे मैच ही खेल पाए हैं. इन 5 मैचों में ऋषभ ने 23.25 की औसत से 93 रन बनाए हैं. इसमें 36 रन उनका उच्चतम स्कोर है. हालांकि, पंत ने हाल के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. लेकिन आईपीएल की शुरुआत से पहले ही बीसीसीआई ने यह साफ कर दिया था कि टीम इंडिया के लिए चयन का स्तर आईपीएल में प्रदर्शन बिलकुल नहीं होगा.

इसके बाद पंत के चयन को लेकर काफी विवाद हुआ. कई दिग्गज खिलाड़ियों ने उनके समर्थन में अपनी बात रखी लेकिन चयनकर्ताओं ने इन बातों को दरकिनार करते हुए दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया. अब कप्तान कोहली ने भी यह साफ कर दिया है कि आखिर क्यों पंत को टीम में जगह नहीं मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *