लधासर के बौने दिव्यांग ताहिर के लिए वरदान साबित हुआ शिविर, मिला तेरह विभागों की योजनाओं का लाभ

रविवार दिल्ली नेटवर्क

जयपुर : चूरू जिले के रतनगढ़ ब्लॉक के लधासर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 12 अक्टूबर को आयोजित शिविर 43 इंच लंबाई के दिव्यांग ताहिर और उसकी पत्नी फातिमा के लिए वरदान साबित हुआ। शिविर में आए ताहिर को राज्य सरकार के 13 विभागों की योजनाओं का लाभ मिला।

लधासर के शिविर में आए ताहिर पर जब शिविर प्रभारी एसडीएम श्री विजेंद्र चाहर की नजर पड़ी तो उन्होंने उसे पास बुलाया और पूछताछ की। पूछताछ में उन्हें लगा कि वह राज्य सरकार की अनेक योजनाओं का लाभार्थी हो सकता है तो उन्होंने शिविर में मौजूद सभी विभागों को उसकी पात्रता जांच कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

इस पर आयोजना विभाग की ओर से उसका जन आधार कार्ड अपडेट कर उसकी नवविवाहिता पत्नी फातिमा का नाम जोड़ा गया। चिकित्सा विभाग की ओर से फातिमा को दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिया गया। तहसीलदार ने ताहिर को आय प्रमाण पत्र जारी किया। इसके अलावा पंचायती राज विभाग की ओर से राशन कार्ड में उसकी पत्नी का नाम जोड़ा गया। परिवहन विभाग की ओर से निःशुल्क यात्रा के लिए उन्हें पास जारी किया गया। बिजली का बिल अधिक आने की शिकायत करने पर उसका मीटर विद्युत निगम कार्मिकों ने चैक किया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में ऋण के लिए उसका आवेदन करवाया गया। पशुपालन विभाग ने उसकी बकरियों के लिए दवा उपलब्ध करवाई तो कृषि विभाग ने सॉयल हेल्थ कार्ड के लिए उसके खेत की मिट्टी का नमूना लिया गया। वन विभाग की ओर से घर-घर औषधि योजना अंतर्गत उसे औषधीय पौधे वितरित किए गए तथा श्रमिक विभाग की योजना के तहत उसका ई-श्रमिक कार्ड बनाया गया। ताहिर ने बताया कि उसका विवाह 3 महीने पहले ही उसके जितनी ही लंबाई की फातिमा से हुआ। एसडीएम ने बताया कि ताहिर व फातिमा को सुखद दांपत्य योजना का भी लाभ दिया जाएगा।

शिविर के दौरान स्वयं जिला कलेक्टर श्री साँवरमल वर्मा ने फातिमा को दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान किया तथा ताहिर व फातिमा से बातचीत कर शिविर में मिले लाभ के बारे में पूछताछ की। ताहिर ने बताया कि उसने सपने में भी नहीं सोचा था एक ही शिविर में इतनी सारी योजनाओं का लाभ किसी व्यक्ति को मिल सकता है। उसने मुक्तकंठ से राज्य सरकार, जिला प्रशासन एवं शिविर प्रभारी एसडीएम श्री विजेंद्र चाहर की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *