उप मुख्यमंत्री रंधावा ने देर रात अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगने वाले पंजाब पुलिस के नाकों की चैकिंग की

  • राज्य की सुरक्षा, अमन और शांति और देश की अखंडता को कायम रखने के लिए पंजाब पुलिस पूरी तरह सक्षम-रंधावा
  • केंद्र सरकार और विरोधियों के राज्य को बदनाम करने के मंसूबों को सफल नहीं होने दिया जाएगा
  • उप मुख्यमंत्री ने सीमा पार से नशों और हथियारों की तस्करी संबंधी ज़ीरो टॉलरैंस नीति की प्रतिबद्धता को दोहराया

रविवार दिल्ली नेटवर्क

अजनाला/डेरा बाबा नानक : उप मुख्यमंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने देर रात भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगने वाले पंजाब पुलिस के अमृतसर (ग्रामीण), बटाला और गुरदासपुर जिलों के नाकों की औचक चैकिंग की।

स. रंधावा जिन्होंने गत देर रात स्वयं अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगने वाले अजनाला, डेरा बाबा नानक, कलानौर आदि क्षेत्रों के पंजाब पुलिस के नाकों की स्थिति का ज़मीनी स्तर पर जायज़ा लिया, पंजाब पुलिस को चौकस रहने के आदेश देते हुए कहा कि सुरक्षा, कानून-व्यवस्था के मामले में ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मामले में लापरवाही बरतने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही की जाएगी।

स. रंधावा जिनके पास गृह विभाग भी है, ने कहा कि राज्य की सुरक्षा, अमन और शांति एवं देश की अखंडता को कायम रखने के लिए पंजाब पुलिस पूरी तरह सक्षम है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बीएसएफ का दायरा 50 किलोमीटर तक बढ़ाने के फ़ैसले से राज्यों की पुलिस बलों को कमज़ोर सिद्ध करने के मंसूबे सफल नहीं होने दिए जाएंगे।

उप मुख्यमंत्री ने साथ ही सीमावर्ती क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को ताडऩा करते हुए कहा कि नशों और हथियारों की सीमा पार से तस्करी संबंधी ज़ीरो टॉलरैंस नीति अपनाई जाए और इस मामले में कोई भी लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस चैकिंग के दौरान पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मियों की गृह मंत्री ने पीठ थपथपाते हुए कहा कि वह अचानक बनाए गए इस प्रोग्राम के दौरान पुलिस द्वारा पूरी निष्ठा एवं लगन से ड्यूटी निभाए जाने से पूरी तरह संतुष्ट हैं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ स्वार्थी तत्वों द्वारा अपने संकुचित हितों के लिए पंजाब ख़ासकर अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ अमन और कानून की स्थिति को लेकर फैलाई जा रहीं अफ़वाहों के खि़लाफ़ चेतावनी देते हुए कहा कि पंजाब और यहाँ के लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

राज्य में पाकिस्तान से दरपेश खतरे सम्बन्धी गुमराह करने वाले प्रचार को नकारते हुए स. रंधावा ने कहा कि पंजाब ने कठिन समय में भी विरोधियों के मंसूबों को सफल नहीं होने दिया और अब तो पंजाब में अमन-शांति का माहौल है, जहाँ सब धर्मों, जातियों, क्षेत्रों के लोग मिल-जुल कर रहते हैं और पंजाबियों ने विभाजनकारी ताकतों को सदा मुँह तोड़ जवाब दिया है।

उप मुख्यमंत्री ने एक बात दोहराते हुए कहा कि पंजाब सुरक्षित हाथों में है और जब भी ज़रूरत पड़ी तो हर बलिदान दिया जाएगा। उन्होंने पंजाब को देश की तलवार के समान भुजा कहा, जिसने हर फ्रंट पर देश की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा बीएसएफ सम्बन्धी ताज़ा फ़ैसले से केंद्र द्वारा अनावश्यक डर और सहम का माहौल पैदा करने के मंसूबे सफल नहीं होने दिए जाएंगे।

स. रंधावा ने कहा, ‘‘पंजाब सरकार हमारी सुरक्षा बलों के साथ खड़ी है जिनके द्वारा दिन-रात दिए जाने वाले सुरक्षा पहरे के स्वरूप देश के निवासी चैन की नींद सोते हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *