फ्लिपकार्ट होलसेल की द बिग बिलियन डेज में किराना कारोबारियों ने जमकर की खरीदारी

बेंगलुरु, 13 अक्टूबर (रविवार दिल्ली नेटवर्क)। भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने लगातार दूसरे साल त्योहारी मौसम की आमद पर ’द बिग बिलियन डेज’ का आयोजन किया था जिसमें पूरे देश से किराना कारोबारियों एवं रिटेलरों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 10 अक्टूबर 2021 को समाप्त द बिग बिलियन डेज के दौरान देश भर में ईकॉमर्स अपनाने वाले किराना कारोबारियों की संख्या 70 प्रतिशत रही (बीते साल के मुकाबले)। भारत के 24 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में 10,000 से अधिक पिनकोडों में 5 लाख से ज्यादा किराना कारोबारियों ने इस प्लैटफॉर्म और फ्लिपकार्ट होलसेल बैस्ट प्राइस स्टोर्स से खरीदारी की।

फ्लिपकार्ट होलसेल किराना कारोबार के डिजिटलीकरण पर फोकस बनाये हुए है और इस वर्ष के बिग बिलियन डेज पर इस प्लैटफॉर्म ने किराना सदस्यों की तादाद में 30 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है। भोपाल, कोटा, लखनऊ, जिरकपुर जैसे शहरों के किराना सदस्यों को हुई बिक्री में 1.8 गुना वृद्धि दर्ज की गई है। फ्लिपकार्ट होलसेल पर जनरल मर्चेंडाइज श्रेणी में हुई खरीद में 124 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, इसके बाद किराने के सामान का नंबर आता है जिसकी मांग 50 प्रतिशत बढ़ी है और फिर फैशन श्रेणी है जहां मांग में 24 फीसदी का इजाफा हुआ है।
इससे संकेत मिलता है की बी2बी के क्षेत्र में डिजिटल कॉमर्स की तरफ रुझान बढ़ रहा है, फ्लिपकार्ट होलसेल के 45 प्रतिशत से अधिक सदस्यों ने ऑनलाइन लेनदेन किया, इनमें से 35 प्रतिशत ने सैल्फ-सर्विस को अपनाया क्योंकि अब वे ई-कॉमर्स से संबंधित भरोसे व सुविधा की चुनौतियों से उबर चुके हैं। इस प्लैटफॉर्म ने प्रति दिन डिलिवरी में 50 प्रतिशत की उछाल भी दर्ज की।

फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड आदर्श मेनन ने कहा, ’’लगातार दूसरे साल बिग बिलियन डेज की कामयाबी के लिए हम अपने सहयोगियों का शुक्रिया अदा करते हैं। इस त्योहारी आयोजन को जो जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है उससे हम बहुत प्रसन्न हैं और हमें यकीन है कि इससे रिटेल ईकोसिस्टम को बहुत प्रोत्साहन मिलेगा। तकनीक को प्राथमिकता देने वाला हमारा दृष्टिकोण छोटे व्यापारों को वृद्धि करने में मदद दे रहा है और इसके चलते ई-कॉमर्स को अपनाने की दर बढ़ी है तथा डिजिटलीकरण की गति में तेजी आई है। ज्यादा लचीले और स्वावलंबी बी2बी ईकोसिस्टम व उसके साथ डिजिटलीकरण की ताकत का संयोजन आगे चलकर बहुत लाभकारी साबित होगा। इसके साथ हम किराना और रिटेलरों के लिए डिजिटलीकरण के जरिए अपनी सेवाओं और पेशकश को बेहतर बनाते रहेंगे।’’

फ्लिपकार्ट होलसेल के क्रेडिट सपोर्ट की सुविधा का सदस्यों ने बड़े पैमाने पर उपयोग किया, लगभग 1.5 लाख किराना कारोबारियों को 14 दिनों तक के ब्याज मुक्त क्रेडिट की सुविधा पेश की गई। यह क्रेडिट ऐंड-टू-ऐंड डिजिटल प्रोसैस और बाय नाउ पे लेटर विकल्प के माध्यम से दिया गया। इस सुविधा के अंतर्गत बैंकों और फिनटैक् कर्जदाताओं की सहभागिता से रु. 10,000 से लेकर रु. 25 लाख तक का क्रेडिट दिया जाता है। अपने बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसिस सहभागियों के साथ यह प्लेटफॉर्म बिग बिलियन डेज के दौरान विभिन्न श्रेणियों में अपने सदस्यों को रु. 165 करोड़ का क्रेडिट उपलब्ध करा सका है।

दफ्तरों और संस्थानों ने भी ईकॉमर्स को अपनाया और 5,400 से ज्यादा ग्राहकों ने इस बिग बिलियन डेज पर अपनी थोक खरीद में जीएसटी फायदों का दावा किया।

2020 में लांच किए गए फ्लिपकार्ट होलसेल ने अपनी पहुंच को तेजी से बढ़ाया है तथा देश के छोटे शहरों में भी किराना और एमएसएमई को सेवाएं दी हैं। यह प्लैटफॉर्म फैशन, किराना और जनरल मर्चेंडाइज के तहत विभिन्न श्रेणियों में उत्पादों की विस्तृत रेंज उपलब्ध कराता है और सारे देश में उन्हें पहुंचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *