भारत और स्पेन की महिला टीमें एफआईएच प्रो हॉकी लीग में सीजन 3 के लिए जुड़ेंगी

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का स्थान लेंगी भारत और स्पेन की टीमें
भारत अपने अभियान का आगाज 19 फरवरी को नीदरलैंड के खिलाफ मैच से करेगा

सत्येन्द्र पाल सिंह
नई दिल्ली, 8 अक्टूबर, 2021

भारत और स्पेन की महिला हॉकी टीमें एफआईएच प्रो हॉकी लीग में सीजन 3 के लिए जुड़ेंगी । भारत और स्पेन की महिला की टीमें केवल इसी सीजन के लिए प्रो लीग से जुड़ेगी। भारत की महिला हॉकी टीम 2020 टोक्यो ओलंपिक में बहुत करीब से कांसा जीतने से और स्पेन की टीम ब्रिटेन से बहुत करीबी मैच में हार सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गई थी। भारत और स्पेन की महिला टीमें प्रो लीग सीजन 3 में टीमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का स्थान लेगी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वे अपनी अपनी सरकारों द्वारा कोरोना से संबंधित लगाई अंतर्राष्ट्रीय यात्रा संबंधी बंदिशों के एफआईएच प्रो लीग सीजन तीन के साथ साथ आगामी एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप भुवनेश्वर तथा इंडोर विश्व कप में भी शिरकत नहीं करेंगी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड एफआईएच प्रो लीग 4 सीजन में इससे फिर जुड़ जाएंगे।

मौजूदा चैंपियन,विश्व और ओलंपिक चैंपियन नीदरलैंड और बेल्जियम के बीच 13 अक्टूबर से मैच एफआईएच हॉकी प्रो लीग का तीसरा सीजन शुरू होगा। जब तक मुमकिन होगा भारत और स्पेन की महिला हॉकी टीमें अपने अपने देश की पुरुष हॉी टीमों के साथ एक ही स्थान और एक ही तारीख को खेलेंगी। भारत और स्पेन की पुरुष हॉकी टीमें पहले से ही घर और बाहर आधार पर खेली जाने वाली इस वैश्विक एफआईएच प्रो लीग का हिस्सा हैं। भारत की महिला हॉकी टीम एफआईएच प्रो लीग में अपने अभियान का आगाज 19 फरवरी को नीदरलैंड के खिलाफ मैच से करेगी और अगले दिन फिर यही दोनों टीमें आमाने सामने होंगी। भारत की महिला और पुरुष हॉकी टीमें 26-27 फरवरी ं स्पेन से, 12-13 मार्च को जर्मनी से, 2-3 अप्रैल को इंग्लैंड, , 11-12 जून को बेल्जियम से लगातार दो दिन खेलेंगी। भारत की महिला टीम 18-19 जून को लगातार दो दिन अर्जेंटीना से तथा 20 औैर 21 जून को अर्जेंटीना से लगातार दो दिन खेलेंगी।

एफआईएच के सीईओ थियरे वील ने कहा, ‘भारत और स्पेन की महिला टीमों के टोक्षाृ ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद प्रो लीग के तीसरे सीजन का हिस्सा बनना शानदार है। यह दोनों ही टीमों की खिलाडिय़ों और हॉकी फैंस के लिए बहुत बढिय़ा है। एफआईएच की ओर से मैं हॉकी इडिया और रॉयल स्पेनिेश हॉकी फेडरेन का एफआईएच प्रो लीग सीजन के लिए न्योता स्वीकार करने के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबम ने कहा,’हम बेहद खुश हैं कि हमारी भारतीय महिला हॉकी टीम आगामी एफआईएच प्रो लीग 3 में खेलेगी, इससे हमारी टीम के दुनिया की श्रेष्ठï टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा और इससे हमारे प्रशंसकों की तादाद भी बढ़ेगी। भारत को 2022 में हांगजू में एशियाई खेलों में शिरकत करनी है और इससे हमारी टीम को इन खेलों से पहले दुनिया की मजबूत टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा। एशियाई खेल चूंकि पेरिस ओलंपिक खेलों का क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट भी और इससे हमारे लिए इसकी अहमियत और बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *