दिल्‍ली में धूम मचा रही लखनऊ की चिकनकारी व हैंडीक्राफ्ट

रविवार दिल्ली नेटवर्क

लखनऊ: यूपी के हुनरमंदों के ओडीओपी उत्‍पाद दिल्‍ली वालों के दिल में बस गए हैं। ओडीओपी की ओर से आईएनए दिल्‍ली हाट में लगी प्रदर्शनी में भारी भीड़ जुट रही है। शनिवार को अपर मुख्‍य सचिव सूचना व एमएसएमई नवनीत सहगल ने प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने कारीगारों व दुकानदारों से बातचीत की और उनकी बिक्री व सुविधाओं के बारे में जाना। वहीं, दुकानदारों ने ओडीओपी की ओर से दिए गए प्‍लेटफार्म की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि प्रदर्शनी में काफी अच्‍छी बिक्री हो रही है। कारीगरों ने इसके लिए सरकार का धन्‍यवाद भी दिया। दिल्‍ली हाट में विभिन्‍न उत्‍पादों के 118 स्‍टॉल लगाए गए हैं।

ओडीओपी की ओर से आईएनए दिल्‍ली हाट में यूपी के ओडीओपी उत्‍पादों की प्रदर्शनी लगाई है। विभाग की ओर से 15 सितम्‍बर तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। अपर मुख्‍य सचिव नवनीत सहगल ने शनिवार को दिल्‍ली हाट में लगी प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने कारीगारों से बातचीत की। कारीगरों ने अपर मुख्‍य सचिव को बताया कि विभाग की ओर से सभी कारीगरों के लिए रहने व खाने की बेहतरीन सुविधा की गई है। दुकानदारों के रहने की व्‍यवस्‍था भी उच्‍च श्रेणी की है। प्रदर्शनी में आने वाले लोगों को यूपी के ओडीओपी काफी पसंद आ रहे हैं। उन्‍होंने हुनरमंदों को नई पहचान दिलाने के लिए प्रदेश सरकार का शुक्रिया भी अदा किया।

अधिकारियों के मुताबिक प्रदर्शनी में रोजाना एक हजार से अधिक लोग पहुंच रहे हैं। जो कारीगरों के उत्‍पादों की तारीफ के साथ खरीदारी भी कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक पिछले दस दिनों में दस हजार से अधिक लोग प्रदर्शनी में आ चुके हैं। प्रदर्शनी में अब तक विभिन्‍न स्‍टॉलों से 35 लाख रूपए से अधिक का सामान बिक चुका है। अधिकारियों के मुताबिक ओडीओपी उत्‍पादों व कारीगरों को पहचान देने और उनको मार्केट प्‍लेस उपलब्‍ध कराने के लिए इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। यह प्रदर्शनी 15 सितम्‍बर तक लगेगी। ओडीओपी विभाग की ओर से प्रदर्शनी में आए कारीगरों व दुकानदारों के रहने खाने की व्‍यवस्‍था की गई है। साथ ही उनको आने जाने का किराया भी दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *