NewsWrap: ओडिशा पर तू’फानी’ खतरा, पढ़ें शुक्रवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

फानी तूफान बेहद तेजी से ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है. खतरनाक फानी तूफान किसी भी वक्त ओडिशा के तट से टकरा सकता है. भुवनेश्वर, गजपति, केंद्रपारा और जगतपुर सिंह इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है और समंदर में काफी ऊंची लहरें उठने लगी हैं.

फानी तूफान बेहद तेजी से ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है. खतरनाक फानी तूफान किसी भी वक्त ओडिशा के तट से टकरा सकता है. भुवनेश्वर, गजपति, केंद्रपारा और जगतपुर सिंह इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है और समंदर में काफी ऊंची लहरें उठने लगी हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर में शोपियां जिले के इमाम साहब गांव में हुए सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर हो गए हैं. पढ़ें शुक्रवार सुबह की 5 बड़ी खबरें–

1- ओडिशा तट के करीब पहुंचा फानी, 200 km रफ्तार, मचा सकता है तांडव

मौसम विभाग के मुताबिक आज 170 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फानी तूफान पुरी के आसपास गोपालपुर और चंदबली के बीच ओडिशा तट से टकराने वाला है. प्रशासन पहले से ही मुस्तैद है.समुद्री किनारों से लोगों को हटा कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. सरकारी इंतजामों और तूफान से लड़ने की तैयारियों पर खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पैनी नजर बनाए हुए हैं.

2- ओडिशा पर तू’फानी’ खतरा, चक्रवात पर जानकारी के लिए ये हैं हेल्पलाइन नंबर

चक्रवाती तूफान फानी खतरनाक साबित होने वाला है. भारतीय मौसम विभाग की चेतावनियों के बाद बचाव के लिए लोगों को प्रभावित इलाकों से बाहर निकाला जा रहा है. गृह मंत्रालय के मुताबिक कुल मिलाकर 11.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाएगा जिनमें से 3.3 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. फानी तूफान के लिए अगल-अलग संस्थाओं से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. भारतीय रेलवे ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

3- फानी की चपेट में 10 हजार गांव, 223 ट्रेनें रद्द, भुवनेश्वर-कोलकाता एयरपोर्ट भी बंद

चक्रवाती तूफान ‘फानी’ विकराल रूप ले लिया है और भारत के पूर्वी तटीय इलाकों में दस्तक देने जा रहा है. इसको लेकर मौसम विभाग, एनडीआरएफ समेत सभी राहत और बचाव एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं. नौसेना और सेना को भी तैयार रखा गया है. यह चक्रवाती तूफान शुक्रवार को सबसे पहले ओडिशा के तट से टकराएगा. इस दौरान भीषण बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी. तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से घरों से नहीं निकलने की सलाह दी गई है.

4- शोपियां: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

दक्षिण कश्मीर में शोपियां जिले के इमाम साहब गांव में हुए सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर हो गए हैं. सभी आतंकी एक तीन मंजिला बिल्डिंग में छिपे हुए हैं, जहां से वे लगातार सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर रहे हैं. मुठभेड़ अभी जारी है. सुरक्षाबलों को खुफिया जानकारी मिली थी कि इस गांव में कुछ आतंकी मौजूद हैं. इनपुट के मुताबिक एक आतंकी के अभी छिपा हुआ है जिसे ट्रैक नहीं किया जा सका है.

5- शाहिद आफरीदी का छिन सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड, खुद अपनी उम्र का खुलासा कर फंसे

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान शाहिद आफरीदी ने अंतत: अपनी आयु को लेकर बना रहस्य खत्म करते हुए खुलासा किया है कि उनका जन्म 1975 में हुआ था और आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 1980 में नहीं. आफरीदी की आत्मकथा में इस खुलासे का मतलब है कि 1996 में नैरोबी में जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 37 गेंदों में शतक जड़ा था तो वह 16 साल के नहीं थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *