अक्षर पटेल की जगह अब शार्दूल ठाकुर भारत की टी-20 विश्व कप टीम में

  • श्रेयस व दीपक चाहर के अक्षर अब स्टैंडबाय में
  • बड़ा सवाल है ढीली फॉर्म और फिटनेस के बावजूद हार्दिक क्यों टीम में
  • तैयारियों में मदद के लिए आवेश, मलिक, हर्षल, मेरीवाला, वेंकटेश, कर्ण , शाहबाज अहमद , गौतम भी टीम इंडिया बबल में शामिल होंगे

सत्येन्द्र पाल सिंह
नई दिल्ली :
ऑलराउंडर शार्दूल ठाकुर को अक्षर पटेल की जगह की जगह यूएई में होने वाले आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के मानद सचिव जय शाह ने बुुधवार को कहा कि अखिल भारतीय सीनियर क्रिकेट चयन समिति ने टीम प्रबंधन से चर्चा के बाद यह फैसला लिया। अक्षर पटेल पहले घोषित भारत की 15 सदस्यीय टीम में थे और शार्दूल स्टैंडबाय में थे। अक्षर पटेल अब श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर के साथ स्टैंडबाय की सूची में शामिल हो गए हैं। फिट होने पर बेशक हार्दिक पटेल मैच विनर है लेकिन मौजूदा ढीली फॉर्म और फिटनेस पर बड़ा सवाल हार्दिक पांडया अभी भी विश्व कप टीम में क्यों है।

बीसीसीआई ने साथ ही यह कहा कि आठ और खिलाड़ी टीम इंडिया की टी-20 विश्व कप की तैयारियों में मदद करने के लिए टीम बबल में शामिल होंगे और ये खिलाड़ी हैं : आवेश खान, उमरां मलिक, हर्षल पटेल, लुकमान मेरीवाला, वेंकटेश अय्यर, कर्ण शर्मा, शाहबाज अहमद और कृष्णप्पा गौतम । आईपीएल में 15 मैचों में विकेट लेने में आरसीबी के हर्षल पटेल (32)पहले और दिल्ली कैपिटल्स के आवेश खान(23) दूसरे नंबर पर रहे।

बेचारे अक्षर पटेल को टी-20 विश्व के लिए 15 सदस्यीय टीम से बाहर करने का कोई वाजिब कारण किसी की भी समझ से परे हैं। दरअसल सवालिया निशान तो गेंदबाजी के लिए फिट न होने के बजाय 15 सदस्यीय टीम में शामिल हार्दिक पांडया को शामिल किए जाने को लेकर था। हार्दिक ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए 12 मैचों में महज कुल 127 बनाए और इनमें भी सर्वोच्च स्कोर 40 रहा और एक भी ओवर नहीं फेंका। बेशक फिट हार्दिक टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया की तुरुप के इक्के साबित होते लेकिन मौजूदा फॉर्म और फिटनेस के आधार पर उनकी एकादश में जगह नहीं बनती। हार्दिक की इस ढीली फॉर्म की जगह इसीलिए केकेआर के वेंकटेश अय्यर को बतौर ऑलराउंडर टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में शामिल किए जाने की चर्चा थी। अक्षर पटेल ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए 11 मैच खेल कर मैच में पॉवर प्ले, मिडलओवर से लेकर आखिर के ओवरों में कहीं भी विकेट चटकाने की क्षमता दिखाते हुए 15 विकेट चटकाए और उनकी इकोनमी रेट दूसरे क्वॉलिफायर के पहले तक 6.52 रन की रही है। वहीं 15 मैच खेल कर आईपीएल में भले ही शार्दूल ने सीएसके के लिए 18 विकेट चटकाए हैं लेकिन उनकी इकोनमी रेट 8.75 की रही है। बल्ले से बेशक शार्दूल और अक्षर कुछ खास नहीं कर पाए हैं। लगता है इस बदलाव के पीछे टीम इंडिया के मेंटर और सीएसके कप्तान धोनी की सोच है।

अब भारत की टी-20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम है: विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती,जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी। स्टैंडबाय: अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर।

भारत टी-20 विश्व कप में अपने अभियान का आगाज चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 12 में ग्रुप 2 मुकाबले से करेगा जिसमें न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और राउंड 1 की शेष दो क्वॉलिफायर टीमें शामिल होंगी। सुपर 12 में ग्रुप 1 में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज के साथ इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के साथें राउंड 1 की दो क्वालीफायर टीम जुड़ेंगी।

टी -20 विश्व कप का आगाज हालांकि 17 अक्टूबर से पहले राउंड के मुकाबलों से हो जाएगा, जिसमें बांग्लादेश और श्रीलंका सहित आठ टीमें शिरकत करेंगी बाकी छह टीमों ने आईसीसी विश्व कप क्वॉलिफायर से पहले राउंड में जगह पक्की है। इनमें श्रीलंका के साथ आयरलैंड, नीदरलैंड और नामिबिया को ग्रुप ए में रखा गया है जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश के साथ ओमान, पपुआ न्यू गिनी और स्कॉटलैंड हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *