राज्य सरकार कमजोर, पिछड़े एवं वंचित वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध – टीकाराम जूली

रविवार दिल्ली नेटवर्क

जयपुर। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि राज्य सरकार कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के कमजोर, पिछड़े एवं वंचित वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रही है।

श्रम राज्य मंत्री श्री जूली शनिवार को अलवर जिले की बानसूर तहसील के गांव मोठूका में मेघवाल धर्मशाला के मुख्य द्वार के उद्घाटन कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज सेवकों के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके बताए मार्ग पर चलकर सामाजिक उत्थान एवं कुरीतियों को दूर किया जा सकता है। उन्होंने बालिकाओं की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा के माध्यम से विकास का प्रकाश फैलता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सर्वहित को दृष्टिगत रखते हुए समाज के इन वर्गों को मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के कुशल प्रबंधन एवं नेतृत्व में कोरोना काल में जनहित के बेहतर कार्य किए गए। उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने एवं कोविड टीका लगवाने की अपील भी की। उन्होंने धर्मशाला के मुख्य द्वार का निर्माण अपने माता-पिता की स्मृति में कराने के कार्य को अनुकरणीय बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह के समाज हित के कार्यों से कुप्रथाओं पर रोक लगेगी।

बानसूर विधायक श्रीमती शकुन्तला रावत ने बानूसर क्षेत्र में हुए विकास कार्यों के बारे में विस्तार से अवगत कराते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, विद्युत एवं अन्य नागरिक सुविधाओं में कोई कमी नहीं रखी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सौगात दी है जिसमें लोगों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा का लाभ मिल रहा है।
इस दौरान सरपंच श्रीमती हंसा चौधरी सहित अन्य प्रबुद्ध व्यक्ति उपस्थित थे।

‘विद्यार्थियों के जीवन में स्काउट गाइड का महत्वपूर्ण योगदान’

श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि स्काउट एवं गाइड का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों का मनोवैज्ञानिक, शारीरिक, मानसिक, नैतिक एवं सामाजिक विकास करना है। श्री जूली शनिवार को अलवर में राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ बानसूर यूनिट लीडर अभिनवन व संस्था प्रधान सम्मेलन शिविर एवं वार्षिक अधिवेशन में उपस्थित नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड द्वारा सामाजिक गतिविधियों में निरन्तर सहयोग प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड में विद्यार्थियों के जीवन में देश प्रेम व भाईचारे की भावना, बड़ों का सम्मान एवं सबको साथ लेकर काम करने का कार्य किया जाता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को स्वावलम्बन के प्रति जागरूक बनाने में स्काउट गाइड का विशेष योगदान रहता है। साथ ही इस दौरान उन्होंने स्काउट गाइड वार्षिक प्रतिवेदन एवं स्मारिका का विमोचन किया।
इस दौरान बानसूर विधायक श्रीमती शकुन्तला रावत सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

‘सरकार मृतकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है’

श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने शनिवार को अलवर ग्रामीण विधानसभा के ग्राम चांदोली, नांदनहेड़ी एवं धौंकड़ी, नौरंगाबाद एवं पडीसल में पहुंचकर दुर्घटनाओं में असमय मौत के शिकार हुए मृतकों के परिजनों को सांत्वना दी। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मृतकों के परिजनों से सम्पर्क कर उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्र में सर्वे करें तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से जोड़कर उन्हें लाभ प्रदान करना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *