एनएलसीआईएल तालाबीरा परियोजना द्वारा एनटीपीसी दर्लीपाली पावर स्टेशन को कोयले की आपूर्ति शुरू की गई

रविवार दिल्ली नेटवर्क

एनएलसी इंडिया लिमिटेड, कोयला मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में आने वाली एक नवरत्न कंपनी, ओडिशा राज्य में तलबीरा II और III कोयला खदानों (20 मीट्रिक टन वार्षिक क्षमता) का संचालन करती है।

तालाबीरा II और III ओसीपी में वित्तीय वर्ष 2020-21 से उत्पादन शुरू किया गया है और यह अपने अंतिम उपयोग संयंत्र, एनटीपीएल, तूतीकोरिन, तमिलनाडु को कोयले की आपूर्ति कर रहा है। इसके अलावा देश में कोयले आपूर्ति की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, अंतिम उपयोग संयंत्र की आवश्यकता को पूरा करने के बाद कोयले की अतिरिक्त मात्रा को कोयला मंत्रालय द्वारा उचित अनुमति की प्राप्ति के साथ, ई-नीलामी के माध्यम से खुले बाजार में कोयले की बिक्री करता है।

कोयला मंत्रालय द्वारा विद्युत क्षेत्र में कोयले की आपूर्ति बढ़ाने की दिशा में सभी प्रयास किए गए हैं और कैप्टिव कोल ब्लॉकों से विद्युत क्षेत्र की ओर आपूर्ति को डायवर्ट करने और बढ़ाने का फैसला किया गया है। मंत्रालय ने एनटीपीसी को उनके विद्युत संयंत्र के लिए तालाबीरा II और III खानों से कोयले की आपूर्ति की पेशकश की है।

इस संबंध में दोनों कंपनियों ने एक साथ मिलकर तालाबीरा II और III ओसीपी से एनटीपीसी (दर्लीपाली और लारा पावर प्लांट्स) को कोयले की आपूर्ति शुरू करने का काम किया है। ओडिशा सरकार के खान विभाग द्वारा समय पर सहयोग और आवश्यक कोयला वितरण परमिट की प्राप्ति के साथ ही, कोयला मंत्रालय के निर्देश के 24 घंटे के अंदर कल ही दर्लीपाली पावर स्टेशन को कोयले का वितरण शुरू कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *