UP Election Results 2019 Live: काशी में पीएम मोदी आगे, अमेठी में कड़ा मुकाबला

यूपी की वीआईपी वाराणसी सीट पर अमेठी से राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं. लेकिन वहां कड़ा मुकाबला चल रहा है. शुरुआती रुझान में बीजेपी और महागठबंधन में कड़ी टक्कर चल रही है. सीटों के लिहाज से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश के नतीजों पर सबकी नजर है.

यूपी में लोकसभा की सभी सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है.  काशी में पीएम मोदी आगे चल रहे हैं, तो अमेठी में राहुल गांधी को कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है. यूपी में बीजेपी गठबंधन 53, महागठबंधन 23 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे चल रही है. सीटों के लिहाज से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश के नतीजों पर सबकी नजरें हैं.

उत्तर प्रदेश की वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, आजमगढ़, गाजीपुर,लखनऊ इन सीटों पर सबका ध्यान है. वाराणसी में इस बार नरेंद्र मोदी को गठबंधन प्रत्याशी सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय कितना टक्कर दे पाते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा. वहीं राहुल गांधी की सीट अमेठी पर इस बार लड़ाई रोचक है. एग्जिट पोल में इस सीट पर कांटे की लड़ाई बताई जा रही है. स्मृति ईरानी इस बार राहुल गांधी को कड़ी चुनौती देती दिख रही हैं. वहीं आजमगढ़ से सपा प्रमुख अखिलेश यादव तो बीजेपी की तरफ से दिनेश लाल निरहुआ लड़ाई में हैं.

लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिए सात चरण में चुनाव हुआ है. इनमें 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सबसे अधिक मतदान है.

आजतक- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल (Exit Poll) में Uttar Pradesh में सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन पर नरेंद्र मोदी (Narendra modi) और अमित शाह की जोड़ी भारी नजर आ रही है. 80 लोकसभा सीटों में से BJP गठबंधन को 62-68 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं, जबकि SP-BSP-RLD गठबंधन को 10 से 16 सीटें और कांग्रेस को 1 से दो सीटें Exit Poll में दी जा रही हैं. बीजेपी को अकेले 60 से 66 सीटें और अपना दल को 2 सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं. सपा 4 से 7 सीटों के बीच सिमट कर रह सकते हैं, जबकि बसपा को 3 से 7 सीटें मिल रही हैं. वहीं, कांग्रेस को एक से दो सीटें मिल रही हैं.

एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में वोट शेयर को देखें तो बीजेपी गठबंधन को 48 फीसदी और सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन को 39 फीसदी वोट मिल सकते हैं, वहीं कांग्रेस को महज 8 और अन्य को 5 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *