अमेजन के विकास पर अमेरिका-ब्राजील के बीच सहमति, फंड की हुई मांग…

अमेजन के वर्षावन में लगी आग के बाद ब्राजील की मदद के साथ अमेरिका ने इसकी हौसला अफजाई भी की है…

अमेरका और ब्राजील ने अमेजन में प्राइवेट सेक्‍टर के विकास पर सहमति जताई है। साथ ही आग से झुलसे दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन के लिए 100 मिलियन डॉलर के बायोडायवर्सिटी फंड की मांग की है।

शुक्रवार को ब्राजील के विदेश मंत्री अर्नेस्‍टो अराउजो और अमेरिकी गृह मंत्री माइक पोंपियो के बीच हुई मुलाकात के बाद यह बात सामने आई है। मीडिया को संबोधित करते हुए अराउजो ने बताया वर्षावन में आर्थिक विकास ही इसे संरक्षित रखने का एकमात्र तरीका है। उन्‍होंने उस अफवाह का खंडन किया जिसमें कहा जा रहा है कि वर्षावन में आग के बाद की चुनौतियों से निपटने में देश सक्षम नहीं है।

पिछले सप्‍ताह सात दक्षिण अमेरिकी देशों ने अमेजन नदी बेसिन की सुरक्षा उपायों पर सहमति जताई थी। बोलिविया, ब्राजील, कोलंबिया, इक्‍वाडोर, गुयाना, पेरु और सूरीनाम ने आपदा प्रबंधन नेटवर्क और सैटेलाइट समझौते पर हस्‍ताक्षर किया। कोलंबिया में एक समिट के दौरान उन्‍होंने वन लगाने के काम पर सहमति जताई।

पोंपियो ने बताया कि बायोडायवर्सिटी फंड से बिजनेस को सपोर्ट मिलेगा। मार्च में हमारे राष्‍ट्रपति के बीच किए गए कमिटमेंट का ब्राजील व अमेरिकी टीम अनुसरण करेगी। इस साल अब तक अमेजन के वर्षावन में 80,000 से अधिक आग लगने की घटना हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *