इस दिग्गज ने बताई ऋषभ पंत की बैटिंग में कहा है सुधर की ज़रूरत….

 पंत की काबिलियत देखते हुए वनडे में 22.90 और टी-20 में 21.57 का औसत बेहतरीन नहीं दिखता लेकिन यह दिखाता है कि वह समय से आगे चल रहे हैं…

भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर ने टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लेकर बड़ा बयान दिया है. क्लूजनर ने साथ ही ऋषभ पंत की बल्लेबाजी में सबसे बड़ी कमजोरी भी बताई है.

लांस क्लूजनर का मानना है कि ऋषभ पंत जैसी बेहतरीन प्रतिभा के धनी खिलाड़ी को खुद के बजाय अन्य की गलतियों से सीख लेनी चाहिए. क्लूजनर ने कहा कि निकट भविष्य में भारत के लिए और अधिक निरंतर प्रदर्शन के मद्देनजर पंत को ऐसा करना चाहिए.

क्लूजनर ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में क्या चीज आपको आगे ले जाती है, वह है खुद गलतियां किए बिना अन्य की गलतियों से सीख लो. आप अपनी गलतियों से भी सीख सकते हो लेकिन गलती को महसूस करने, उसे सही करके बेहतर खिलाड़ी बनने में काफी समय लगता है. अगर आप अन्य खिलाड़ी को गलती करते हुए देखते हो तो आप तेजी से सीखोगे और तेजी से सुधार करोगे.’

क्लूजर का मानना है कि पंत की काबिलियत देखते हुए वनडे में 22.90 और टी-20 में 21.57 का औसत बेहतरीन नहीं दिखता लेकिन यह दिखाता है कि वह समय से आगे चल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका टीम के बल्लेबाजी कोच के तौर पर 48 साल के क्लूजनर इस समय भारत में हैं.

उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए यह बताना काफी मुश्किल होगा लेकिन उनके जैसा बेहतरीन खिलाड़ी खुद से आगे बढ़ने की कोशिश करता है.’ क्लूजनर जब दिल्ली की सफेद गेंद वाली सीनियर टीम के सलाहकार थे, तब उन्हें पंत के खेल को देखने का मौका मिला.

उन्होंने कहा, ‘पंत को खुद को थोड़ा समय देना चाहिए और थोड़ा सा समय उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका प्रदान करेगा.’ लोग सोचते हैं कि खिलाड़ी अधिकतर चीजें अपनी गलतियों से सीखते हैं, लेकिन क्लूजनर का मानना है कि अगर खिलाड़ी अन्य की गलतियों से सीख लेता है तो यह काफी फायदेमंद साबित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *