गुजरात की ओर बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान ‘वायु’, नुकसान की आशंका से प्रशासन मुस्तैद

चक्रवाती तूफान वायु के चलते गुजरात में 13 और 14 जून को भारी बारिश की आशंका जताई गई है. तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट में बारिश हो सकती है, तटीय इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश की संभावना है.

अरब सागर के ऊपर बने चक्रवाती तूफान वायु की रफ्तार बढ़ गई है और तेजी से उत्तर पश्चिम की तरफ से गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस तूफान के चलते देश के पश्चिमी तटों पर तेज बारिश हो सकती है. चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है, इसकी रफ्तार 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे से 135 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है।

वायु तूफान की आशंका को देखते हुए गुजरात में प्रशासन मुस्तैद हो गया है. गुजरात में NDRF की 22 टीमों की तैनाती की गई है, जरुरत पड़ी तो दूसरे राज्यों से NDRF की 10 और टीमों को बुलाया जाएगा. आज एनडीआरएफ की चार अतिरिक्त बटालियन को भेजा गया है.

इससे पहले सोमवार को एनडीआरएफ की पांच टीमों को गुजरात भेजा गया था. एनडीआरएफ की ये टीम अपने साथ बाढ़ प्रबंधन से जुड़े उपकरण, मेडिकल किट समेत सभी जरूरी सामनों से लैस हो कर पहुची हैं.

तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट में बारिश हो सकती है. इसके अलावा तटीय इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश की संभावना है. प्रशासन ने अगले कुछ दिनो तक मछुआरो को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *