भारत में सस्ते मिलेंगे iPhone XS, iPhone XR, ये है वजहें

Apple iPhone XS, iPhone XR की कीमत भारत में कुछ कम हो सकती है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कई बाते कही गई हैं जो भारतीय यूजर्स के लिए खुशखबरी वाली होंगी.

भारतीय मार्केट में अब हर सेग्मेंट में दर्जनों स्मार्टफोन्स हैं, लेकिन आज भी लोगों का Apple iPhone प्रेम वैसे ही बरकरार है. खबर ये है कि भारत में iPhone सस्ते हो सकते हैं. भारत में Foxconn नाम की कंपनी ऐपल के लिए टॉप एंड स्मार्टफोन्स बनाती है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ऐसेंबल किए गए iPhone XR और iPhone XS अगले महीने से भारती स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे. सूत्रों के हवाले से इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वजह से iPhone XS और iPhone XR की कीमत कम हो सकती है.

हालांकि ऐपल ने अब तक इस रिपोर्ट के बाद कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया है. फिलहाल कुछ अप्रूवल का मामला है और इसके बाद अगस्त तक मार्केट में ऐपल के टॉप के स्मार्टफोन भारत में कुछ कम कीमत पर उपलब्ध होंगे. चूंकि ऐपल के स्मार्टफोन्स की बिक्री भारत में लगातार गिरी है, इसलिए इसमें कोई हैरानी नहीं होगी.

हाल ही में Apple India की तरफ से iPhone 6s का एक टीजर जारी किया गया था और इसमें बताया गया था कि ये भारत में बनेगा. कंपनी भारत में अपने पुराने मॉडल्स को ऐसेंबल करके भी बेचने की तैयारी कर रही है और इस पर मेड इन इंडिया का टैगलाइन भी दे दिया जाएगा, ताकि लोग इससे खुक को कनेक्ट कर सकें और बिक्री बढ़ सके. ऐपल ही नहीं दूसरी सभी चीनी कंपनियां अब ऐसा ही करती हैं.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की हाल की ही एक रिपोर्ट के मुताबिक Hon Hai Precision Industry Co – जिसे Foxconn के नाम से भी जाना जाता है, ये कंपनी इस साल से तामिलनाडु में iPhone X सीरीज के स्मार्टफोन्स ऐसेंबल करेगी. इसके अलावा ऐपल भारत में लोअर मॉडल के स्मार्टफोन्स – iPhone SE, iPhone 6s और iPhone 7 को ऐसेंबल करती है और ये युनिट बंगलुरू में है.
टेक कंसल्टेंसी Canalys के एक रिसर्च डायरेक्टर Rushabh Doshi ने कहा है, ‘लोकल प्रॉडक्शन की वजह से ऐपल डिस्ट्रिब्यूटर के साथ मार्जिन पर काम कर सकता है यानी कीमत कम कर सकता है’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *