7 जुलाई तक आएगा दिल्ली ‘वायु’ ने रोका मॉनसून,

पिछले कुछ दिनों की राहत पर गुरुवार की धूप ने पानी फेर दिया और अब मॉनसून भी करीब एक हफ्ते की देरी से पहुंचने का अनुमान है। पिछले हफ्ते गुजरात के तटों के पास आए वायु तूफान की वजह से मॉनसून में देरी हुई है। अब दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की संभावना 7 जुलाई के आसपास है।

पिछले हफ्ते गुजरात के तटों के पास आए वायु तूफान की वजह से मॉनसूनमें देरी हुई है। अब दिल्ली में मॉनसूनके पहुंचने की संभावना 7 जुलाई के आसपास है। जून के आखिरी दिनों में प्री मॉनसून बारिश के आसार भी काफी कम हैं। दिल्ली समेत पूरे देश में मॉनसून की रफ्तार पर ब्रेक लगा है। अगले दो-तीन दिनों में इसमें तेजी आएगी।

जयपुर और हरियाणा के अंबाला में भी मॉनसून के पहुंचने में एक हफ्ते की देरी तय मानी जा रही है। इसी के आसपास उत्तराखंड, हिमाचल और कश्मीर में भी मॉनसून पहुंचेगा। मौसम विभाग अब तक दावा कर रहा था कि मॉनसून दो-तीन दिन लेट हो सकता है। अब स्काइमेट के चीफ मेट्रॉलजिस्ट ने कहा है कि वायु तूफान की वजह से मॉनसून की रफ्तार काफी धीमी को गई है। मॉनसून पर अल नीनो का साया भी है, जिसका असर जून में हुआ है। जुलाई, अगस्त और सितंबर में यह प्रभावित करेगा। 50 पर्सेंट तक अल नीनो का असर मॉनसून पर पड़ सकता है।

43% कम बारिश हुई देश में
मौसम विभाग के अनुसार, जून के शुरुआती 3 हफ्तों में मॉनसून देश के दो-तिहाई हिस्से को कवर कर लेता है लेकिन अबतक 15% हिस्से को ही कवर कर पाया है। इसी वजह से बारिश जून में काफी कम हुई है। 1 से 20 जून के बीच देश में सिर्फ 51 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से 43 पर्सेंट कम है।

24-25 को दिल्ली में बारिश!
मौसम विभाग के साइंटिस्ट डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, 24-25 जून को भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिल्ली में बारिश हो सकती है। मॉनसून के आने में अभी समय लगेगा, इसे लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं है।

9 साल में सबसे कम बारिश
प्री मॉनसून सीजन में 9 साल में सबसे कम बारिश हुई है। 1 से 20 जून के बीच दिल्ली में 11.9 एमएम बारिश हुई है। यह सामान्य से 61% कम है। 1936 में हुई थी जून में सबसे ज्यादा बारिश, जो थी 414.8 एमएम।

4 दिन की राहत के बाद फिर बढ़ने लगी है गर्मी
आंधी और बारिश की वजह से चार दिनों से सुहावने मौसम के बीच गुरुवार से गर्मी बढ़ना शुरू हो गई है। तेज धूप और उमस ने गुरुवार को लोगों को दिनभर परेशान रखा। मौसम विभाग के अनुसार अब 24 जून तक मौसम शुष्क रहेगा जिसकी वजह से तापमान बढ़ेगा लेकिन लू की वापसी होना मुश्किल है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आज सुबह न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री दर्ज हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *