Children Day 2019 देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है चाचा नेहरू का जन्मदिन, देखें- खूबसूरत तस्वीरें

Children Day 2019 Images तस्वीरों में देखें देश में कैसे धूमधाम से मनाया जा रहा है बाल दिवस। साथ ही चाचा नेहरू के बचपन की कुछ यादगार और ऐतिहासिक तस्वीरें।

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। देशभर में चाचा नेहरू के प्यारे बच्चे आज धूमधाम से बाल दिवस (Childrens Day 2019) मना रहे हैं। इस मौके पर देशभर के स्कूलों में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से दो दिन स्कूल बंद हो जाने की वजह से बाल दिवस के कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। तस्वीरों में देखें- देश भर में कैसे धूमधाम से मनाया जा रहा है बाल दिवस। साथ ही हम यहां आपको पंडित जवाहर लाल नेहरू के बचपन की कुछ यादगार तस्वीरें भी दिखा रहे हैं।

आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का 14 नवंबर को जन्मदिन मनाया जाता है। पंडित नेहरू को बच्चे बहुत पसंद थे। बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू बुलाते थे। इसीलिए उनके जन्मदिन को प्रत्येक वर्ष देशभर में बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। बृहस्पतिवार सुबह पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शांतिवन जाकर पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का बचपन भी आम बच्चों की तरह था। वह शरारत करते थे और उन्हें मार भी पड़ती थी। जानते हैं, उनके बचपन के कुछ अनसुने और कुछ प्रेरणादायक किस्से।

 

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह ‘रन फॉर चिल्ड्रन’ को हरी झंडी दिखाई गई। इसमें बच्चें बिना मास्क के दौड़े।

 

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी सुबह शांतिवन पहुंची। यहां उन्होंने पंडित नेहरू को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। सोनिया गांधी के अलावा यहां पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *