गौ-संवर्धन योजना में अब तक साढ़े सात हजार पशुपालकों को मिल चुका है अनुदान

रविवार दिल्ली नेटवर्क

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर पशुपालन विभाग द्वारा वर्ष 2016-17 में आरंभ की गई आचार्य विद्या सागर गौ-संवर्धन योजना में अब तक लगभग साढ़े सात हजार पशुपालकों को 95 करोड़ रूपये का अनुदान मिल चुका है। इससे पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार और पशुपालन के क्षेत्र में उद्यमिता विकास के साथ स्व-रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं। प्रदेश में दुग्ध उत्पादन में आशातीत उपलब्धि हासिल हुई है।

संचालक पशुपालन एवं डेयरी डॉ. आर.के.मेहिया ने बताया कि योजना में वर्ष 2022-23 में लगभग 350 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए आठ करोड़ 20 लाख रूपये का बजट प्रावधान किया गया है।योजना ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी वर्ग के पशुपालकों में अत्यंत लोकप्रिय है। योजना की सफलता और पशुपालकों में इसकी माँग को देखते हुए विभाग द्वारा इसकी विस्तारित करने पर विचार किया जा रहा है।

दुग्ध उत्पादन में वृद्धि हितग्राहियों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और रोजगार के अवसर प्रदान करने के उदद्देश्य से आरंभ योजना में सामान्य वर्ग के हितग्राहियों को अधिकतम 1.50 लाख रूपये और अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को 2 लाख रूपये तक की अनुदान राशि दी जाती है। साथ ही हितग्राही द्वारा लिए गए बैंक ऋण पर अधिकतम राशि 25 हजार रूपये ब्याज अनुदान भी प्रदाय किया जाता है।पशुपालक अपनी निकटतम पशु चिकित्सा संस्था में आवेदन प्रस्तुत कर योजना का लाभ ले सकते हैं।