दिल्ली के गाजीपुर बूचड़खाने में पर्यावरण उल्लंघन को लेकर एनजीटी चिंतित

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने राष्ट्रीय राजधानी के गाजीपुर में एक बूचड़खाने द्वारा पर्यावरण उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई करने में अधिकारियों की कई विफलताओं को नोट किया है। अपने अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली एक एनजीटी पीठ ने 23 फरवरी को पारित एक आदेश में कहा कि बूचड़खाने में अनुपचारित अपशिष्ट का निर्वहन किया जा रहा था और भूजल को अवैध रूप से निकाला जा रहा था।

 

पीठ फ्रिगोरिफिको अल्लाना प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एक बूचड़खाने के संचालन में पर्यावरण मानदंडों के उल्लंघन के खिलाफ दायर एक शिकायत पर विचार कर रही थी। आवेदक के अनुसार लीज एग्रीमेंट की अवधि समाप्त होने और शवों के अवशेष को भू-जल व नालों में बहा देने के बाद भी बूचड़खाने चलाए जा रहे हैं। तदनुसार, न्यायाधिकरण ने मामले को देखने के लिए एक संयुक्त समिति नियुक्त की थी। समिति की रिपोर्ट पर ध्यान देते हुए, एनजीटी ने बताया कि वध किए जाने वाले जानवरों की संख्या विशेष रूप से अधिकृत नहीं है, और कीचड़ को सुखाने के लिए डी-वाटरिंग मशीन बूचड़खाने में स्थापित नहीं की गई है।

पीठ ने निर्देश दिया, हम मानते हैं कि स्थापित उल्लंघनों के आलोक में, आगे की कार्रवाई करने में वैधानिक नियामकों की विफलता है। प्रदूषक भुगतान सिद्धांत को लागू करने वाले पिछले उल्लंघनों के लिए जवाबदेही तय करने और आगे रोकने के मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाए। इसने यह भी कहा कि परियोजना प्रस्तावक दो सप्ताह के भीतर वैधानिक नियामकों को अपना संस्करण प्रस्तुत करने के लिए और 15 अप्रैल तक दायर करने के लिए शव और रेंडरिंग प्लांट के प्रबंधन सहित टिप्पणियों को कवर करने वाली एक कार्रवाई रिपोर्ट भी मांगी। उपचारित अपशिष्टों के निपटान के लिए अंतिम स्थान बिंदु जो सहमति की शर्तों के अनुसार नहीं था, कोई सिंचाई योजना नहीं है। इसके अलावा, मुर्गा मंडी में एक हैंडपंप अत्यधिक दूषित है, और संबंधित प्राधिकरण-डीपीसीसी, डीजेबी, और दिल्ली भूजल बोर्ड क्षेत्र का सर्वेक्षण करने और उपाय करने की आवश्यकता है ताकि इस तरह के प्रदूषित पानी के उपयोग से सार्वजनिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। मामले में आगे की सुनवाई 13 मई को होगी।