अन्तर्राष्ट्रीय आहार व्यापार मेला में 1800 करोड़ का कारोबार

प्रमोद शर्मा

नई दिल्ली : भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) का अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और आतिथ्य मेला2022 व्यापार लेनदेन, आगंतुक प्रतिक्रिया और ब्रांड विस्तार के मामले में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। मेले में करीब 1800 करोड़ का कारोबार हुआ।यह मेला होटल, रेस्तरां और कैफे क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले ले जाने में सहायक होगा।, जिसमें प्रमुख नेताओं, राजनयिक कोर के सदस्यों, होटल व्यवसायियों, रेस्तरां मालिकों ने भाग लिया। प्रारंभिक प्रतिक्रिया के अनुसार लगभग 1,00,000 ऑर्डर प्राप्त हुए। भारत के विभिन्न हिस्सों और दुनिया के बाकी हिस्सों से व्यापारियों कारोबारियों ने भाग लिया। पहले होस्टेड बायर्स प्रोग्राम में 30 देशों के 100 विदेशी खरीदारों का दौरा उभरते भारतीय बाजार में विदेशी खरीदारों की बढ़ती दिलचस्पी का प्रमाण है। उन्होंने न केवल खाद्य और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में बल्कि भारत में आतिथ्य क्षेत्र में निवेश के अवसरों में भी जबरदस्त रुचि दिखाई। गौरतलब है कि इस साल. आहार कंपनियों और बड़े ब्रांड्स को आकर्षित करने में भी सफल साबित हुआ। नियमित प्रदर्शन के अलावा, मेले में नए वर्टिकल यानी न्यूट्रास्यूटिकल्स, एक्वामरीन और डेयरी उत्पाद प्रदर्शित किए गए। विदेशों से भागीदारी के रूप में यूके, ऑस्ट्रेलिया, यूएसए, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, स्पेन, इंडोनेशिया, एस्टोनिया और फ्रांस में पूरे भारत और विदेशी प्रतिभागियों के 1200 से अधिक प्रदर्शकों की मेजबानी की गई। आहार 2022 नवीनतम A1/1OT सिस्टम और प्लास्टिक-मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल, अगली पीढ़ी की पैकिंग सामग्री सहित खाद्य प्रसंस्करण और आपूर्ति श्रृंखला समाधानों को हल करने के लिए कंपनियों के साथ इंटरफेस प्रदान करने के मामले में भी सार्थक था। एफपीओ (विश्व बैंक के माध्यम से भागीदारी), जीआई टैग उत्पादों, बाजरा और भारत के खोए अनाज पर विशेष ध्यान दिया गया था।

खरीदारों के विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने उज्बेकिस्तान, वियतनाम, नाइजीरिया, यूके, यूएई, केन्या, युगांडा, घाना, नेपाल और कनाडा जैसे लगभग 30 देशों से AAHAR का दौरा किया। खरीदारों की विभिन्न खाद्य-संबंधित कंपनियों में रुचि थी और उन्होंने कॉफी, शहद, बेकरी मशीन और कन्फेक्शनरी वस्तुओं जैसे उत्पादों के लिए व्यवसाय शुरू किया है।

प्रारंभिक अनुमान के अनुसार मेले के दौरान 1800 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। मेले ने महामारी की चुनौतियों को मात देने के बाद भारतीय उद्योग के लचीलेपन और दृढ़ संकल्प की सफलता की कहानी लिखी। व्यापार आगंतुक पूर्वोत्तर क्षेत्र और हिमालयी राज्यों और जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे यूटीएस, महिला उद्यमियों, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के निर्यातकों के लिए समर्पित स्टालों को देखकर प्रसन्न थे।