द्रविड़ और रोहित के भरोसे को सही साबित भी किया है शुभमन गिल ने

  • सूर्य को टेस्ट करियर के आगाज के लिए करना पड़ सकता है इंतजार
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट 9 फरवरी से नागपुर में

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : नौजवान बल्लेबाज शुभमन गिल का बल्ला भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खूब बोल रहा है। शुभमन गिल बीते बरस मध्य दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में अपने करियर का पहला टेस्ट शतक जडऩे के बाद मेहमान न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ हैदराबाद में सीरीज के पहले वन डे में अपना पहला दोहरा शतक और अहमदाबाद में बुधवार को तीसरे और अंतिम टी-20 में अपना पहला शतक जड़ सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली के बाद अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट में शतक जडऩे वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज बन गए। शुभमन ने वनडे मे डबल सेंंचुरी जड़ इस साल भारत में ही होने वाले वन डे विश्व कप के लिए कप्तान रोहित शर्मा के साथ टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया है।

शुभमन गिल ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2021 में ब्रिस्बेन में सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन की बेशकीमती पारी खेल मैन ऑफ द मैच ऋषभ पंत (नॉटआउट 89 ) के साथ मिल भारत को टेस्ट तीन विकेट से जीत दिलाने के साथ सीरीज भी 2-1 जिताने में अहम योगदान आज भी सभी याद करते हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के चोट से उबर फिट होने के लिए बेंगलुरू में नैशनल क्रिकेट अकेडमी(एनसीए) में जुटे रहने के कारण अब शुभमन गिल का मध्यक्रम में मेहमान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से नागपुर में शुरू हो रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में एकादश पाने का दावा मजबूत सबसे मजबूत है। श्रेयस अय्यर के दिल्ली में सीरीज के दूसरे टेस्ट तक फिट होकर टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद हैं। वहीं नागपुर में पहले टेस्ट से पहले भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि सदाबहार अनुभवी 34 वर्षीय ऑलराउंडर रवीद्र जडेजा को एनसीए ने टेस्ट खेलने के लिए फिट घोषित कर दिया। बड़ा सवाल यह होगा कि क्या भारत जडेजा की गैरमौजूदगी में भारत के लिए गेंद और बल्ले से दमदार प्रदर्शन करने वाले अक्षर पटेल की जगह एकादश में जगह देगा।

बहुआयामी प्रतिभा के धनी सूर्य कुमार यादव के मुकाबले टेस्ट में शुभमन गिल अपनी चमक दिखा पहचान बना चुके हैं। 23 बरस के शुभमन गिल अब तक भारत के लिए 13 टेस्ट में दो बार अविजित रह एक शतक और चार अद्र्धशतक सहित 736 रन बना चुके हैं सूर्य कुमार यादव को अभी भी भारत भी अपने टेस्ट करियर में अपने करियर का आगाज करना है और इसीलिए उन्हें इसके अभी संभवत: और इंतजार करना पड़ सकता है।

शुभमन गिल कप्तान रोहित शर्मा के साथ भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी शुरू करने के साथ मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के कारण ज्यादा विकल्प देते हैं। गिल ने अपने कप्तान और टीम इंडिया के चीफ कोच राहुल द्रविड़ के भरोसे को सही साबित किया है। सूर्य कुमार को ‘टा$ॅप गियर’ में ही खेलना आता और भाता है जबकि शुभमन गिल को टेस्ट क्रिकेट के मिजाज के मुताबिक अपनी पारी बुननी तो आती ही है जरूरत के मुताबिक गियर बदलना भी खूब आता है। शुभमन गिल नई गेंद और पुरानी गेंद को एक ही दक्षता के साथ खेलने में सक्षम है। शुभमन में रफ्तार की धार को कुंद करने का दम तो है ही वह स्पिन को बेहतर ढंग से खेलना जानते हैं। भारत के लिए ज्यादा बेहतर होगा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल पारी का आगाज करें और केएल राहुल मध्यक्रम में खेलें।भारत के कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ जिस तरह शुभमन गिल पर भरोसा करते हैं उससे उनकी प्रतिभा के साथ अब टेस्ट टीम में स्थान पाने का दावा और मजबूत हो जाता है। शुभमन गिल ने अपने बल्ले से दमदार प्रदर्शन कर हेड कोच द्रविड़ और कप्तान रोहित के भरोसे को सही साबित भी किया है।

‘खुशकिस्मत, भारत के तीनों फॉर्मेट में खेल रहा हूं’

‘ मैं हमेशा भारत के लिए खेलना चाहता था। मैं वाकई बहुत खुशकिस्मत हूं कि मैं भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेल रहा हूं। मैं किसी भी तरह की थकान महसूस नहीं करता।
-शुभमन गिल, भारत के ओपनर