G 20 समिट में दिल्ली के व्यापारियों और उद्योगपतियों की भी हो भागीदारी : बृजेश गोयल

दीपक कुमार त्यागी

  • सीटीआई ने दिल्ली एलजी विनय सक्सेना को लिखा पत्र
  • दिल्ली के ऐतिहासिक बाजारों को भी चमकाया जाए
  • दिल्ली के बड़े बड़े बाजारों के एसोसिएशन्स के साथ एक जाॅइंट मीटिंग बुलाई जाए
  • रेस्टोरेंट, होटल एवं हाॅस्पिटेलिटी सेक्टर से जुड़े व्यापारी भी हों शामिल

दिल्ली में 1 मार्च से G 20 समिट शुरू होने जा रहा है, जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत दिल्ली में भी महत्वपूर्ण कार्यक्रम होंगे, देश-दुनिया के अतिथि राष्ट्रीय राजधानी में आएंगे, कुछ दिन ठहरेंगे, दिल्ली के बाजारों का भी दौरा करेंगे।

मार्केट में मूलभूत सुविधाएं बेहतर करने और सौंदर्यीकरण को लेकर चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखा है।

सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन में बहुत से कार्यक्रम दिल्ली में होंगे, बाजारों को संवारने के लिए एलजी साहब सभी प्रमुख बाजारों के व्यापारी संगठनों के साथ जॉइंट मीटिंग बुलाएं। चांदनी चौक, सदर बाजार, खारी बावली, कश्मीरी गेट, कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, कमला नगर, कीर्ति नगर, लक्ष्मी नगर और नेहरू प्लेस जैसे बाजार ऐतिहासिक बाजार हैं और विश्व प्रसिद्ध हैं , G20 सम्मेलन में 1 लाख विजिटर्स के आने की उम्मीद है और विजिटर्स और मेहमान निश्चित रूप से बाजारों का भी दौरा करेंगे, इसके लिए बाजारों को चमकाया जाए और विशेष सजावट की जाए, इसके अलावा रेस्टोरेंट, होटल के व्यापारियों के साथ भी मीटिंग की जाए और अधिकारियों द्वारा जानकारी ली जाए कि सम्मेलन के दिनों में होटलों में कितने कमरों की जरूरत पड़ेगी , मीटिंग में दिल्ली नगर निगम और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अधिकारी भी शामिल हों ताकि साफ-सफाई, शौचालय, सौंदर्यकरण की दिशा में ठोस काम हो सके।

सीटीआई अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि पुरानी दिल्ली समेत अन्य जगहों के बाजारों में बिजली के तारों का जंजाल लगा है। सड़क से लेकर फुटपाथ पर अतिक्रमण है। पब्लिक टॉयलेट की हालत खराब रहती है, इन्हें सुधारा जाए। इसके साथ ही प्रमुख बाजारों में लेडीज टॉयलेट्स की व्यवस्था की जाए , सीटीआई सभी तरह की पहल और सहयोग करने को तैयार है। जी-20 शिखर सम्मेलन में दिल्ली के व्यापारियों को भागीदार बनाया जाए ।