पासपोर्ट वैरीफिकेशन 5 दिन में हो जाएगा

  • आईपीसी, सीआरपीसी, एविडेंस एक्ट बदला जाएगा.

इंद्र वशिष्ठ

दिल्ली पुलिस ने पासपोर्ट के लिए सत्यापन पांच दिन में करने की सुविधा शुरू की है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अमित शाह ने न्यू पुलिस लाइन में आयोजित दिल्ली पुलिस के 76 वें स्थापना दिवस समारोह में यह घोषणा की है. गृह मंत्री ने कहा कि अब पासपोर्ट के पुलिस सत्यापन के लिए 15 दिन की राह नहीं देखनी पड़ेगी, अब मोबाइल टैबलेट द्वारा सत्यापन किया जाएगा और 5 दिन में ही ऑनलाइन सत्यापन मिल जाएगा. दिल्ली पुलिस को रोजाना पासपोर्ट सत्यापन के लगभग दो हज़ार आवेदन मिलते हैं. अब नई व्यवस्था/ सुविधा से लोगों की दिक्कतें कम हो जाएगी.

फोरेंसिक वाहन-
इस अवसर पर मोबाइल फोरेंसिक वाहनों का भी शुभारंभ किया गया. गृह मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली पुलिस देश का पहला ऐसा बल बनेगा, जो 6 साल या उससे ज़्यादा सज़ा वाले अपराध के मामले में फोरेंसिक टीम घटना स्थल पर जाकर जांच के लिए साक्ष्य जुटाती हैं. मोबाइल फोरेंसिक वाहनों को 14 अलग-अलग फोरेंसिक किटों से युक्त किया गया है. इससे पुलिस की दोष सिद्ध दर यानी सजा कराने की दर में वृद्धि होगी. आने वाले दिनों में फोरेंसिक जांच न्याय प्रक्रिया में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाला है. इसके लिए नौ राज्यों में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है. अगले दो साल में देश के हर राज्य में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी.

तीनों कानूनों में परिवर्तन-
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार आईपीसी, सीआरपीसी और एविडेंस एक्ट में आमूल चूल परिवर्तन करने जा रही है. यह परिवर्तन आज के समय, हमारे संविधान के अनुकूल और आतंरिक सुरक्षा मजबूत करने के अनुकूल किए जाएंगे.

जी-20 की चुनौती-
गृह मंत्री ने कहा कि यह वर्ष दिल्ली पुलिस के लिए जी-20 सम्मेलन के कारण महत्वपूर्ण है.अनेक देशों के राष्ट्राध्यक्ष आएंगे.
जी-20 की सुरक्षा, व्यवस्था और ट्रैफिक के लिए दिल्ली पुलिस को सजग रहना पडे़गा. गृह मंत्री ने कहा कि इस चुनौती में भी दिल्ली पुलिस देश को यश दिलाएगी.

गिरोहों पर नकेल-
गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली, राजस्थान, पंजाब पुलिस ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के तत्वाधान में अंतरराज्यीय गिरोहों पर नकेल कसने का काम शुरू किया था. उसमें बहुत बड़ी सफलता मिली है. इसमें दिल्ली पुलिस का भी बहुत बड़ा योगदान है.

श्रद्धांजलि-
गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले 75 सालों में कर्तव्य का पालन करते हुए शहीद हुए दिल्ली पुलिस के कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने भाषण की शुरुआत की.

सर्वश्रेष्ठ थाना-
इस अवसर पर दिल्ली पुलिस के सिविल लाइन थाने को सर्वश्रेष्ठ थाने के पुरस्कार से सम्मनित किया गया.
उत्तरी जिले के डीसीपी सागर सिंह कलसी के नेतृत्व वाले सिविल लाइन थाने के एसएचओ अजय कुमार शर्मा को गृह मंत्री ने ट्राफी और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया .

पदक-
गृह मंत्री ने राष्ट्रपति के वीरता, सराहनीय और विशिष्ट सेवा पदक विजेता अफसरों को पदक लगा कर सम्मानित किया. दिल्ली पुलिस के 76 वें स्थापना दिवस के अवसर पर न्यू पुलिस लाइन में शानदार पुलिस परेड़ का आयोजन किया गया.