स्वच्छ गाजियाबाद के उद्देश्य की पूर्ति के लिए जनरल डॉ. वी.के. सिंह की गाजियाबाद की जनता को बड़ी सौगात

दीपक कुमार त्यागी

  • जनरल डॉ. वी.के. सिंह ने बेहरामपुर-अकबरपुर स्टेशन के निकट 200 टीपीडी स्मार्ट स्टेशन के निर्माण, अनुरक्षण एवं संचालन के कार्य का किया उद्घाटन।
  • जहां पर आधुनिक तकनीक के माध्यम से स्मार्ट तरीके से शहर के कचरे का होगा निस्तारण।

गाजियाबाद : गाजियाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग राज्यमंत्री एवं केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी.के. सिंह ने गाजियाबाद को स्वच्छ रखने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए एक बहुत बड़ी सौगात देना का कार्य किया है। जनरल डॉ. वी.के. सिंह ने बेहरामपुर, अकबरपुर स्टेशन के निकट 200 टीपीडी स्मार्ट स्टेशन के निर्माण, अनुरक्षण एवं संचालन के कार्य का आज उद्घाटन किया। जिसके माध्यम से विजयनगर जोन में खुले एरिया में पड़ने वाले कूड़े से बदबू और गंदगी की समस्या से अब जनता को बड़ी राहत मिलेगी। शहर के अकबरपुर बहरामपुर क्षेत्र में गाजियाबाद नगर निगम का स्मार्ट कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन को आज जनता की सेवा के लिए जनरल डॉ. वी.के. सिंह के द्वारा समर्पित कर दिया गया है। इसके तहत नगर निगम की गाड़ियां घरों से अकबरपुर बहरामपुर स्टेशन तक कूड़ा लेकर आएंगी। यहां पर कूड़े को कंटेनर में डाला जाएगा और फिर उसको प्रोसेसिंग ग्राउंड तक पहुंचाया जाएगा। जिससे कचरे का बेहतर प्रबंध होगा और यह एक गंभीर समस्या न बनकर समाधान बनेगा।

यहां आपको बता दें कि गाजियाबाद शहर से रोजाना लगभग 1200 से 1500 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है। इसे सड़क किनारे स्थित कूड़ा घरों में डालने से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में वायु प्रदूषण फैलता था और गंदगी बढती थी। जिसके कारण गाजियाबाद के आम जनमानस को बहुत परेशानियां होती थी। जिसके सम्बंध में गाजियाबाद के सांसद जनरल डॉ. वी.के. सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन और नगर निगम की कई सार्थक बैठक हुई और इसके बाद खुले में पड़ने वाले कूड़े को निस्तारित करने के लिए नगर निगम की एक टीम पिछले दिनों मध्यप्रदेश के इंदौर शहर भी गई थी। इस टीम ने देश के स्वच्छ शहरों में शीर्ष पर विराजमान इंदौर शहर में कूड़ा निस्तारण की तकनीक को विस्तार देखा और समझा। वहां से स्मार्ट कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन का मॉडल निकलकर सामने आया। जिसके चलते ही अब गाजियाबाद में भी घरों से सूखा और गीला कचरा अलग-अलग इकठ्ठा किया जाएगा। गाड़ियां से ये कचरा स्मार्ट कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन पर पहुंचेगा। स्टेशन पर मशीनों के जरिये कूड़े को दबाकर कॉम्पेक्ट किया जाएगा। फिर इसको स्टेशन पर रखे गए कैप्सूलनुमा बंद कंटेनरों में भरकर प्रोसेसिंग ग्राउंड पर पहुंचाया जाएगा। इन कंटेनरों की क्षमता 150 से 200 टन प्रतिदिन कूड़ा भंडारित करने की है। ये ट्रांसफर स्टेशन इस प्रकार के होंगे कि सामने खड़े होने पर भी आपको कूड़ा दिखाई नहीं देगा। आज इस उद्घाटन कार्यक्रम में गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, गाजियाबाद शहर विधायक पूर्व मंत्री अतुल गर्ग, गाजियाबाद नगर निगम के आयुक्त नितिन गौर, निवर्तमान मेयर आशा शर्मा और अन्य अधिकारीगण, संगठन के नेतागणों एवं कार्यकर्ताओं की गरिमामयी उपस्थिति रही।