प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को लगायेंगें मन की बात का शतक, बनेगा एक नया विश्व कीर्तिमान

गोपेंद्र नाथ भट्ट

नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार तीस अप्रैल को अपने रेडियों कार्यक्रम मन की बात का शतक लगानेजा रहे हैं I इसके साथ एक नया विश्व कीर्तिमान भी बनेगा क्यों कि देश विदेश के कई नेताओं ने ऐसे कार्यक्रमशुरू किए लेकिन उन्हें इस मुक़ाम तक नही पहुँचा सकें। मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को अपने मासिकप्रसारण के दौरान कई मुद्दों पर बोलते हैं लेकिन यह मुद्दे राजनीतिक नही होकर देश की अस्मिता से जुड़े होते है।विश्व में ऐसा प्रयोग किसी नेता ने नही किया । मोदी ने जिस मुद्दे या सन्देश को अपने कार्यक्रम में उठाया वहजन आंदोलन में तब्दील हुआ,यह इस कार्यक्रम की एक विशेष खूबी है। सबसे बड़ी बात यह है कि पी एम मोदीने आम अवाम की आवाज़ कहें जाने वाले रेडियों के गौरव को पुनर्स्थापित करने में अहम भूमिका निभा कर इसेजन-जन तक अपनी बात पहुँचाने का एक खास ज़रिया बनाया है। नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन कीबात’ को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार सुन चुके हैं। 23 करोड़ लोग नियमित रूप से ‘मन कीबात’ को सुनते हैं।

मन की बात की सौ वीं कड़ी के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को लेकर देश विदेश में अभूतपूर्व उत्साह कावातावरण दिखाई दे रहा है I यह विशेष एपिसोड का रविवार को 11 बजे लाइव प्रसारण होंगा।

विगत 26 अप्रैल को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मन की बात पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्धघाटनकिया था । इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया था। दिनभर चले इस कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर सहित देश की कईजानी मानी हस्तियों ने सम्बोधित किया था I कॉन्क्लेव में सुप्रसिद्ध सिने कलाकार आमिर खान, रवीना टंडन, दीपा मलिक के साथ ही पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी, संगीतकार रिकी केज, खिलाड़ी निखतजरीन, कहानीकार नीलेश मिश्रा, बिजनेसमेन संजीव भीखचंदानी, टीवी मोहनदास पई आदि कई जानी मानीहस्तियाँ भी मौजूद थी । इनके अलावा इसमें देशभर से करीब 100 ऐसे लोग भी शामिल हुए थे, जिनका उल्लेखप्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ के विभिन्न एपिसोड में किया है।​​​​​​

कॉन्क्लेव में राष्ट्रपति धनखड़​​​​​ ने एक कॉफी टेबल बुक और प्रसार भारती के पूर्व सीईओं एसएस वेम्पति द्वारा लिखी किताब ‘कलेक्टिव स्पिरिट, कंक्रीट एक्शन’ का विमोचन भी किया जिसमें प्रधानमंत्री की बातचीत केपहलुओं का डाक्यूमेंटेशन किया गया है।

भाजपा की भव्य तैयारियाँ-चार लाख स्थानों पर लाईव प्रसारण के प्रबन्ध

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी को’अभूतपूर्व’ जनसंपर्क कार्यक्रम बनाने के लिए व्यापक तैयारियाँ की है और उसने देश भर के हर विधानसभा क्षेत्रमें औसतन 100 स्थानों पर प्रसारण कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे ताकि अधिकाधिक लोग इसे सुन सकें।

भाजपा ने पी एम मोदी के संबोधन को सुनाने के लिए विदेशों सहित लगभग चार लाख स्थानों पर विशेषव्यवस्था की है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा इसे “ऐतिहासिक” बनाने के लिए पूरी कवायद की देखरेखकर रहे हैं। पार्टी की विदेश स्थित इकाइयों और कई गैर-राजनीतिक संगठनों को भी यह सुनिश्चित करने केलिए शामिल किया गया है कि रेडियो प्रसारण की अधिकतम पहुंच होवें।

सभी राज्यपालों के आधिकारिक आवासों और भाजपा या उसके सहयोगियों के मुख्यमंत्रियों के घरों मेंप्रतिष्ठित नागरिकों के लिए कार्यक्रम सुनने के विशेष प्रबन्ध भी किए गए है। इसके अलावा सभी राज्यों केपद्म पुरस्कार विजेताओं को राजभवनों में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।भाजपा सांसद और विधायक इस कवायद की निगरानी के लिए अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में रहेंगे और नड्डातथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने इस संबंध में कई वीडियो कांफ्रेंस भी की हैं।

विदेशों में भी गूँजेगी मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात प्रोग्राम का 100वां एपिसोड संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित हेडक्वार्टर परभी लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा। ये न्यूयॉर्क के समय के मुताबिक, रात करीब 1:30 बजे ब्रॉडकास्ट होगा।भारत के परमानेंट मिशन ने कहा- मन की बात हर महीने की एक राष्ट्रीय परंपरा बन चुका है। ये करोड़ोंभारतीयों को विकास की यात्रा में अपना कर्तव्य निभाने के लिए प्रेरित करता है।

बिल गेट्स ने दी बधाई

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने मन की बात के लिए मोदी को बधाई दी है । उन्होंने कहा- मन कीबात ने स्वच्छता, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और विकास जैसे कई मुद्दों को अहमियत दी है। इसकी वजहसे आज कई समुदाय के लोग आगे आकर इन पर काम कर रहे हैं।

मन की बात ने लौटाया रेडियों का सम्मान

भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी ने स्वयं की पहल से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस केदूसरे दिन 03 अक्टूबर 2014 को ‘मन की बात’ कार्यक्रम शुरू किया था और तब से यह कार्यक्रम अनवरतजारी है और इस रविवार को रेडियों पर इसकी 100वीं कड़ी प्रसारित होंगी । ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शननेटवर्क इस 30 मिनट के एपिसोड को ब्रॉडकास्ट करेंगे।

प्रसार भारती द्वारा आईआईएम रोहतक से कराई एक स्टडी के अनुसार 17.6% लोग मन की बात को रेडियो परसुनते हैं। 44.7% लोग टीवी और 37.6% लोग मोबाइल पर सुनते हैं।कई लोग यूट्यूब पर और लगभग 37% लोग ‘इंटरनेट बेस्ड प्लेटफॉर्म’ पर इस कार्यक्रम को सुनना पसंद करते हैं।

मन की बात ने रेडियों का सम्मान इस कदर लौटाया है कि इसका प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिककेंद्रों द्वारा 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में किया जाता है। इनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली आदि शामिल हैं।

भारतीय जन संचार संस्थान के अनुसार सर्वेक्षण में यह भी समझने की कोशिश की गई कि प्रधानमंत्री द्वारा ‘मनकी बात’ में चर्चा किए गए किस मुद्दे ने लोगों के जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित किया। इसके जवाब में40% लोगों ने कहा कि ‘शिक्षा’ सबसे प्रभावशाली विषय है, जिसने उन्हें गम्भीरता से सोचने पर मजबूर किया, वहीं 26% लोगों के अनुसार ‘जमीनी स्तर पर काम करने वाले गुमनाम समाज-शिल्पियों’ से संबंधित जानकारीउनके लिए काफी रोचक रही।