भारतीय फिल्म ईशानौ को विख्यात कान्स फिल्म फ़ेस्टिवल की क्लासिक श्रेणी में रेड-कार्पेट वर्ल्ड प्रीमियर में प्रदर्शन के लिए चुना गया

गोपेंद्र नाथ भट्ट

नई दिल्ली /मुंबई : फ़िल्म हेरिटेज फ़ाउण्डेशन के प्रयासों से मणिपुरी फिल्म निर्माता और निर्देशक अरिबम श्याम शर्मा की राष्ट्रीयफिल्म पुरस्कार विजेता फिल्म “ईशानौ” (1990) को विश्व विख्यात कान्स फिल्म फ़ेस्टिवल की क्लासिकश्रेणी में रेड-कार्पेट वर्ल्ड प्रीमियर में प्रदर्शन के लिए चुना गया है।

फ़िल्म हेरिटेज फ़ाउण्डेशन मुंबई के संस्थापक निदेशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने बताया कि ईशानौ का 1991 केबाद एक बार फिर से कान्स फिल्म फ़ेस्टिवल में पुनरागमन होना भारतीय सिनेमा के लिए गर्व का विषय है।

उन्होंने बताया कि पिछलें वर्ष कान्स फिल्म फ़ेस्टिवल में थम्प फिल्म का प्रदर्शन हुआ था उसके बाद ईशानौतीसरी ऐसी भारतीय फ़िल्म है जिसे रेस्टोरेशन के बाद क्लासिक श्रेणी में रेड-कार्पेट वर्ल्ड प्रीमियर शो कासम्मान मिलेगा।

उन्होंने बताया कि महिलाओं के जीवन पर आधारित यह मणिपुरी फिल्म 1990 में भी कांस में प्रदर्शित हुई थीलेकिन कालान्तर में इसका प्रिंट स्क्रीन लायक़ नही रहा। फिल्म हेरिटेज़ फ़ाउण्डेशन ने इस फिल्म के पुनरुद्धारमें अहम भूमिका निभाई जिसकी वजह से इस फिल्म को कांस फिल्म फ़ेस्टिवल के चुना जा सका है।

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने बताया कि फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन पिछलें कई वर्षों से भारत की फिल्म विरासत के भूलेबिसरे रत्नों को पुनर्स्थापित करने और उन्हें नया जीवन देने के प्रयासों में जुटा हुआ है ।

उन्होंने कहा कि “यह शानदार अहसास है कि 1991 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित होने के 32 साल बादइशानौ फिल्म कान्स में फिर से लौट रही है।”

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन को गर्व है कि कान्स फिल्म फ़ेस्टिवल में पिछले साल प्रीमियर हुई अरविंदन गोविंदनकी फिल्म “थम्प” की सफलता के बाद लगातार दूसरे साल कांस फेस्टिवल-2023 में “ईशानौ ” को इस सालपूरी दुनिया के सामने प्रीमियर का मौका मिलेगा।साथ ही पूरी दुनिया को अरिबम श्याम शर्मा जैसे महानकलाकार के काम को देखने एवं समझने का अवसर भी मिलेगा ।सबसे बड़ी बात यह है कि भारत की फिल्मविरासत की मणिपुर से सम्बद्ध एक भूली बिसरी फिल्म को एक नया जीवन मिलेगा।

शिवेंद्र सिंह ने बताया कि पहली बार मैंने “ईशानौ” को अप्रैल 2021 में देखा था जब मैं मणिपुर की राजधानीइम्फाल में फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन टीम के साथ मणिपुर सरकार को वहां एक फिल्म संग्रह स्थापित करने कीमहत्वाकांक्षी परियोजना में मदद के लिए गया था। इंफाल में एक शाम, मैंने “ईशानौ” की स्क्रीनिंग में भागलिया। मैं उत्साहित था क्योंकि वे फिल्म के 35 मिमी प्रिंट की स्क्रीनिंग कर रहे थे, जोकि इन दिनों बहुत दुर्लभहो गया है। मुझे वहाँ मणिपुरी सिनेमा की जानी-मानी हस्ती फिल्म के निर्माता और निर्देशक अरिबम श्यामशर्मा से मिलने का भी सौभाग्य मिला ।

जब फिल्म शुरू हुई, तो मैंने देखा कि प्रिंट अच्छी स्थिति में नहीं थी और उसमें खरोंच और झिलमिलाहट तथा असमान रंग थे जो आंख को परेशान कर रहें थे। फिर भी फिल्म की सुंदरता और मणिपुर की अनूठी संस्कृति मेंनिहित सरल लेकिन शक्तिशाली कथा ने उन विकृतियों को दूर करते हुए बड़े पर्दे पर चल रही कल्पना कीकलात्मकता को साकार किया और मैं एक युवा मां की कहानी की मार्मिकता से मंत्रमुग्ध हो गया। फिल्म मेंएक माँ अपने परिवार और परमात्मा की पुकार के बीच बंटी हुई थी।

मैंरा दृढ़ मत था कि “ईशानौ” को उसके पूर्व गौरव का सम्मान और रेस्टोरेशन का अवसर मिलना चाहिए औरदुनिया को उस फिल्म निर्माता की याद भी दिलानी चाहिए जिसने मणिपुरी सिनेमा को दुनिया के नक्शे पर उम्दाढंग से रखा था।

अरिबम श्याम शर्मा का अहसास

ईशानौ फिल्म के निर्माता और निर्देशक अरिबम श्याम शर्मा बताते है कि मुझे बहुत खुशी है कि फिल्म हेरिटेजफाउंडेशन ने “ईशानौ” को पुनर्स्थापित करने के लिए चुना। इस फिल्म को कला के काम की तरह पुनः बहाल करने की सावधानीपूर्वक प्रक्रिया को समझना मेरे लिए सीखने का एक उपक्रम और सुखद अनुभव रहा, एकऐसी प्रक्रिया जिसमें लगभग एक साल लग गया।

मैंने फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के निदेशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर द्वारा मेरे साथ मिलकर काम करने के समय उनकेश्रम साध्य प्रयासों को देखा है उन्होंने मेरी मूल दृष्टि को ध्यान में रखते हुए फिल्म को रिस्टोर किया। उनके साथकाम करना और मेरी फिल्म को इतनी खूबसूरती से और सम्मान के साथ प्रदर्शित होते देखना तथा तीस साल सेअधिक समय के बाद फिल्म को एक नया जीवन मिलना मेरे लिए किसी यात्रा की खोज से कम अहसास नहींरहा ।

“ईशानौ” व्यवस्थित रूप से और घटनाओं की प्राकृतिक प्रगति के माध्यम से अस्तित्व में आया। जब मैं पीछेमुड़कर देखता हूँ,तो मुझे लगता है कि ईशानौ का पुनरुद्धार सही समय पर हुआ है , भले ही यह मेरी आखिरीफीचर फिल्म “इमागी निंगथेम” के दस साल के अंतराल के बाद ही हुआ हो।

एम. के. बिनोदिनी देवी मैबियों के जीवन पर आधारित एक पटकथा लिखने की इच्छुक थीं और मैंने लाई-हरोबापर एक विशाल प्रलेखन परियोजना पहले ही तैयार कर ली थी