एक प्रशिक्षु पत्रकार की पहली खबर

सुरेश सौरभ

जब से भाभी नाम से चर्चित एक कथित युवती इस इलाके में आई हुई है। तब से यह लोगों में बराबर खासी चर्चा का विषय बनी हुई है। अपनी सुंदरता और अवैध नशे के जाल में बहुत से युवाओं, अधेड़ों को खूब फंसाती जा रही है। इसके छल-कपट के जाल में बहुत से लोग, बहुत आसानी से, शिकार होते ही जा रहे हैं। तमाम लोगों से यह पैसे ऐंठ-ऐंठ कर उनका घर बर्बाद करती जा रही है। कंगाल करती जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बहुत से नाबालिग बच्चों को भी यह अपने जाल में फांस कर अपने देह व्यापार से, बच्चों की सेहद खराब करती जा रही है।

एक तो हमारे देश में गरीब बच्चों में इतना कुपोषण फैला पड़ा है, ऊपर से भाभी जैसी युवतियां देश के लिए कोढ़ में खाज बनी हुई हैं। अगर ऐसे ही भाभी जैसी युवतियां बच्चों की सेहत से खिलवाड़ करती रहीं, तो उनके मां-बाप एक दिन बहुत दीन-दुखी हो जायेंगे, कहीं मुंह दिखाने के लायक नहीं रहेंगे। फिर तो एक दिन हमारे देश का भविष्य धीरे-धीरे अंधकारमय होता चला जायेगा। देश में विकास पैदा होने से पहले ही गर्भ में हमेशा ठहरा रहेगा। देश की जीडीपी बिलकुल कमजोर होती जायेगी। देश के व्यापार की गति बिलकुल कच्छप गति सी हो जायेगी। देश का हर आम और खास आदमी बिलकुल परेशान हो जायेगा। इससे बेहतर यही है कि भाभी जैसी युवतियों पर बहुत जल्द सरकारी स्तर पर पाबंदी लगाई जाए। अन्यथा यह युवती बड़ो के साथ बच्चों का जीवन बिलकुल नरकमय कर देगी। हमारे बहुत ही मजबूत ठोस सूत्र बताते हैं कि इतनी महंगाई में भी यह युवती बहुत सस्ते मूल्य पर अपना देह व्यापार का धंधा चला रही है। इसके धंधे में आस-पास की पुलिस अपनी प्राचीन खाऊ-कमाऊ नीति चलाते हुए इसे अपना धंधा चमकाने के लिए बिलकुल खुल्लम खुल्ला आवारा सांडों जैसा छोड़ रखे है। अगर यहां आकर कभी बाहरी पुलिस इसके धंधे को रोकने का जरा भी प्रयास करे, तो यह अपने फिल्मी अंदाज में उन्हें भी अपने जुल्फों के साएं फंसा कर पटा लेती है और अपना चोखा धंधा बिलकुल चोखा-बाटी की तरह बेखटक जारी रखती है।

हमने क्षेत्र में जाकर इसके चाल-चरित्र के बारे में बात की तो लोग दबी जुबान से इस बात को भी बता रहे है कि इस भाभी नाम की युवती के संरक्षण में कई अन्य युवतियां भी यह धंधा रैकेट बना कर कुटीर उद्योग की तरह फैलाती जा रहीं हैं। इनके धंधे में, कई सीधी-साधी गऊ जैसी युवतियों को बहला-फुसला कर झोंका जा रहा है। इससे हमारी सरकार का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा फेल होता जा रहा है। हमारी सरकार को इस समस्या पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। यहां हमने एक लोकल आदमी से बात की, उसने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस संदर्भ में हम लोगों ने कई बार पुलिस से शिकायत की पर पुलिस ने कहा है कि जब तक ऊपर से कोई आदेश नहीं आ जाता, तब तक हम कोई भी कार्यवाही करने में असमर्थ हैं। जब हमने यहां के ऊपर वाले यानी यहां के नेताओं से बात की तो एक टाप क्लास के नेता ने कहा, ‘आप को गलत सूचना मिली है भाभी हमारी पार्टी की सक्रिय महिला वाहिनी की मुखिया हैं इस नाते उनसे तमाम लोग मिलते-जुलते हैं। आप को समाज की एक संभ्रांत महिला पर बगैर किसी सूचना के उंगली नहीं उठानी चाहिए। अगर आप के पास कोई साक्ष्य हो तो लाएं, हम जरूरी कार्यवाही करेंगे। यह बात विधान सभा में उठवायेंगे। अब नेता जी झूठे हैं या जनता ये तो भगवान जाने या फिर वक्त ही बताएगा, फिलहाल भाभी हमारे नौरंगीपुर के हर हाट और हर बाट पर चर्चा का विषय ऐसे बनी है, जैसे भारत का गिरता रुपया।