कूड़ा डालकर वसुंधरा सेक्टर-5 में ग्रीन बेल्ट व सड़क को खराब करने पर आमादा ‘नगर निगम गाजियाबाद’

दीपक कुमार त्यागी

गाजियाबाद : ‘पेड़ लगाएं जीवन बचाएं’ जैसे स्लोगन से आये दिन पर्यावरण संरक्षण का अभियान चलाने वाली व शहर को स्वच्छ रखें का डंका बजाने वाली ‘नगर निगम गाजियाबाद’ वसुंधरा में खुद ही कूड़ा डालकर के ग्रीन बेल्ट के पेड़ों व सड़क को खराब करने पर उतारू है।

गाजियाबाद शहर की बेहद पॉश कॉलोनी वसुंधरा के निवासी नगर निगम से कूड़ा घर को विलोपित करने की मांग लंबे समय से करते आ रहे हैं लेकिन फिर भी निगम के कान पर आजतक भी कोई जूं नहीं रेंगी है। वसुंधरा के सेक्टर 5 में ओलिव काउंटी से गाजियाबाद की तरफ चलते समय नहर के किनारे वाली सड़क के किनारे व ग्रीन बेल्ट के पास आबादी से चंद कदमों की दूरी पर ‘नगर निगम गाजियाबाद’ रोजाना इस क्षेत्र से निकलने वाले कूड़े को डालने का कार्य करता है, जो कि लोगों के स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से सरासर अनुचित है, वहीं कूड़ा डालने से स्थल के पास सड़क खराब होने लगी है और ग्रीन बेल्ट के पेड़ भी खराब होने शुरू हो गये हैं। सड़क व ग्रीन बैल्ट के पास लोगों के घरों से चंद कदम की दूर बेखौफ होकर जिस तरह से रोजाना कूड़ा डाला जा रहा है, जो ग़लत है।

वैसे भी कूड़े की वजह से उत्पन्न होने वाली बदबू के चलते आसपास के निवासियों को बहुत ज्यादा समस्या होती है, लेकिन स्वच्छता के बारे में आयेदिन लंबे चौड़े दावे करने वाला नगर निगम गाजियाबाद केवल मूकदर्शक बन करके अभी तक तमाशबीन बनकर बैठा है। लोग इस गंभीर समस्या के निदान के लिए जून 2021 से स्थल पर कूड़ा घर को विलोपित करने का ‘नगर निगम गाजियाबाद’ से निरंतर अनुरोध कर रहे हैं, लेकिन अनुरोध के बाद भी सिवाय औपचारिकता के कभी भी स्थल पर कूड़ा घर को विलोपित करने की कोई ठोस कार्यवाही धरातल पर नहीं हुई है, जिससे स्थानीय निवासियों में रोष व्याप्त है, जबकि अब तो कांवड़ यात्रा चल रही है और इस मार्ग से बड़ी संख्या में कांवड़िए गुजरते हैं, उसके बाद भी इस सड़क किनारे बने कूड़ा घर को विलोपित नहीं किया जाना ‘नगर निगम गाजियाबाद’ की लापरवाही की पराकाष्ठा है।