डॉ. राजेश्वर सिंह ने महर्षि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में सहभागिता कर छात्र- छात्राओं का किया मार्गदर्शन

रविवार दिल्ली नेटवर्क

लखनऊ : आज का युवा सबसे अधिक भाग्यशाली है, उसके पास उन्नति के अनेक अवसर हैं क्योकि देश प्रगति पर है, भारत ग्लोबल इनोवेशन रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है, विश्व की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, युवाओं की बेहतर शिक्षा के लिए भारत का हायर एजुकेशन नेटवर्क दुनिया में दूसरे पायदान पर है, जब देश आजाद हुआ था तब ऐसा नहीं था, हमारे पूर्वजों ने संघर्ष किया बलिदान दिया, सन 1947 में देश की आयु प्रत्याशा केवल 35 वर्ष थी, प्रति व्यक्ति आय 500 रूपये से कम थी, देश में केवल 1.5 लाख प्राथमिक विद्यालय थे, जबकि विश्व विद्यालयों की संख्या 25 से भी कम थी।

ये विचार व्यक्त किये हैं सरोजनी नगर से भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने, अवसर था महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, सीतापुर रोड के चौथे दीक्षांत समारोह का, समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे सरोजनी नगर विधायक ने विश्व विद्यालय से पीएचडी, परास्नातक, स्नातक तथा डिप्लोमा पाठ्यक्रम में शिक्षा पूर्ण कर चुके छात्र- छात्राओं को डिग्री प्रदान की, उन्होंने महर्षि महर्षि योगी के भावतीत ध्यान के महत्व को और विश्वविद्यालय के सामाजिक योगदान को उल्लेखित किया।

अपने संबोधन के दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह ने छात्र – छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा की आज से आपके जीवन का नया अध्याय शुरू हो रहा है जो चुनौतियों और अनिश्चितता से भरा है, अभी तक आप लोग आपके अभिभावक और शिक्षकों के सुरक्षा कवच में रहे हैं, हमारे अभिभावकों, पूर्वजों और शिक्षकों के अथक प्रयासों से हम यहाँ तक पहुंचे हैं।

भारत का भविष्य उज्जवल है, अगले 30 से 40 साल तक देश की प्रगति युवाओं के कन्धों पर रहेगी, आज युवाओं के पास प्राइवेट सेक्टर, गवर्नमेंट सेक्टर में रोजगार तलाशने के अतिरिक्त स्टार्टअप स्थापित करने के असीमित अवसर हैं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासन काल में सरकारी विभागों में निष्पक्ष और पारदर्शिता पूर्वक भर्ती हो रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्टार्ट अप इण्डिया अभियान शुरू करने के उपरान्त भारत स्टार्ट अप की स्थापना में दूसरे स्थान पर पहुँच गया, देश भर में 1 लाख से अधिक स्टार्ट अप और 100 से अधिक यूनिकॉन हैं, यही भारत के युवाओं की ऊर्जा, रचनात्मकता और क्षमता का परिचायक है।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने भविष्य की चुनौतियों और अवसरों के बारे में युवाओं को बताया, उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, इसे पहले स्थान पर ले जाना, भारत को प्रति व्यक्ति आय की रैंकिंग में शीर्ष पर ले जाना आज की युवा पीढ़ी की जिम्मेदारी है। सरोजनी नगर विधायक ने बताया कि आज का समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बौद्धिक क्षमता में मनुष्य को पीछे छोड़ रही है हमारे सामने यह एक चुनौती है, भविष्य में बढ़ते वायु, जल और पर्यावरण प्रदूषण के प्रति सचेत करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि भारत में प्रदूषण के कारण 25 लाख लोगों की मृत्यु होती है, इसलिए युवाओं को जन चेतना का संचार करना है और एक हरित भारत के निर्माण में योगदान देना है। उत्तम स्वास्थ्य का महत्व बताते हुए सरोजनीनगर विधायक ने कहा कि जबतक आप शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं होंगे तब तक पूरी क्षमता से कार्य नहीं कर सकते।

अंत में डॉ. राजेश्वर सिंह ने युवाओं से जीवन की अनिश्चितताओं के बारे बताते हुए कहा कि मैं इंजीनियरिंग करना चाहता था लेकिन मुझे नहीं पता था कि आईआईटी धनबाद से माइनिंग में इंजीनियरिंग करूंगा, मैं सिविल सेवा मेमन जाना चाहता था लेकिन पुलिस सेवा ज्वाइन किया, मैं प्रवर्तन निदेशालय में सेवाएँ दूंगा मुझे इसका अनुमान नहीं था, आज मैं राजनीति में हूँ, वास्तव में जीवन चुनौतियों और अनिश्चितता से भरा है, यही जीवन की ख़ूबसूरती है।

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद डॉ सुधांशु त्रिवेदी, महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के कुलाधिपति अजय प्रकाश श्रीवास्तव, कुलपति प्रोफेसर भानु प्रताप सिंह, केजीएमयू लखनऊ की कुलपति प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद, आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या के कुलपति प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह समेत हजारों छात्र छात्राएं एवं विश्वविद्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

सरोजनीनगर में छाया फुटबॉल का खुमार, आयोजित हुई ड्रा एवं फिक्सचर मीट

सरोजनीनगर की खेल प्रतिभाओं को अवसर, सम्मान और प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए अनवरत आयोजित सरोजनी नगर स्पोर्ट्स लीग के अंतर्गत 6 सितम्बर से आयोजित होने वाली फुटबॉल लीग के मुकाबलों के लिए ड्रा एवं फिक्सचर मीट का आयोजन आज डॉ. राजेश्वर सिंह के आशियाना आवास पर किया गया जिसमें सभी टीमों के कैप्टनों की उपस्थिति में लीग मैचों का शेड्यूल निर्धारित किया गया।

बता दें कि फुटबॉल लीग के लिए 2 फॉर्मेट में इंटर स्कूल और इंटर क्लब मुकाबलों का आयोजन किया जा रहा है, इंटर स्कूल मुकाबलों में 18 टीमों में और इंटर क्लब मुकाबलों में 35 टीमों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस से पहले सरोजनी नगर स्पोर्ट्स लीग के अंतर्गत अंडर- 19 बास्केटबॉल चैम्पियनशिप और क्रिकेट चैम्पियनशिप का सफल आयोजन किया जा चुका है। क्रिकेट चैम्पियनशिप में क्षेत्र की 200 टीमों के 3500 से अधिक खिलाडियों ने हिस्सा लिया था, 48 दिनों तक चली यह क्रिकेट लीग लखनऊ की सबसे बड़ी चैम्पियनशिप थी।

पीसीएस – जे परीक्षा में 46वीं रैंक लाने वाली आकांक्षा पाठक का सम्मान

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने पहले अटेम्पट में ही पीसीएस – जे परीक्षा 2022 में 46वीं रैंक लाने वाली आशियाना निवासी आकांक्षा पाठक को सम्मानित किया। उन्होंने इस उपलब्धि को सरोजनी नगर के लिए गौरव और अन्य प्रतिभागियों के लिए प्रेरणास्रोत बताया।

तेरहवीं में पहुँच श्रद्धा सुमन अर्पित किये 
सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक एवं पूर्व विधान परिषद सदस्य अरविन्द त्रिपाठी ‘गुड्डू’ के पिता श्रीपाल त्रिपाठी की तेरहवीं में सम्मिलित हो दिवंगत पुण्यात्मा के लिए शांति की।