शिवाजी की नीतियां लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए आदर्श : डॉ. राजेश्वर सिंह

रविवार दिल्ली नेटवर्क

लखनऊ : दिव्य प्रेम सेवा मिशन के तत्वाधान में आयोजित हिन्दवी साम्राज्य के 350 वर्ष पूरे होने पर महानाट्य जाणता राजा के सन्दर्भ में व्याख्यान सभा में सरोजनी नगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि सहभागिता की।
शिवा जी महाराज की युद्ध नीति, राज्य नीति पर चर्चा करते हुए सरोजनी नगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि शिवा जी ने हिन्दवी सामराज्य की नींव ऐसे समय में रखी जब औरंगजेब और आदिलशाह जैसे मुग़ल शासकों का आतंक चरम पर था, सामूहिक धर्मान्तरण कराया जा रहा था, हिन्दू मंदिरों को तोड़ा जा रहा था, मथुरा का नाम बदल कर इस्लामाबाद कर दिया गया था, मुगलों के शासन काल में महिलाओं की अस्मिता सुरक्षित नहीं थी, किसानों पर भारी – भरकम लगान का बोझ था, देश की स्वर्णिम धरोहर लूटी जा रही थी, मुग़ल शासकों के विरुद्ध आवाज उठाने वालों के सर कलम कर दिए जाते थे।

सभा को संबोधित करते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि शिवा जी ने 16 वर्ष की आयु में तोरण, रायगढ़, चाकन और पुरंदर जैसे दुर्ग जीते, उन्होंने अपने जीवन काल में 350 से अधिक दुर्ग जीते थे। डॉ. सिंह ने युवाओं को प्रेरित करते हुए बताया कि शिवा जी का मानना था यदि आपके पास हौसला है तो पहाड़ भी मिट्टी के ढेर जैसा लगता है, शिवा जी के विचार आज भी प्रासंगिक और प्रेरणादायी हैं, उनका कहना था सर्व प्रथम राष्ट्र, फिर गुरु, फिर माता- पिता, फिर परमेश्वर! अतः पहले खुद को नहीं राष्ट्र को देखना चाहिए।

सरोजनी नगर विधायक ने कहा की हमारा सौभाग्य है जो शिवा जी के जीवन पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ में हो रहा है, आज का युवा अपने महापुरुषों के बारे में जानना चाहता है लेकिन व्यस्त दिनचर्या और बढ़ते कम्पटीशन के कारण उसे समय नहीं मिल पाता, ऐसे समय में शिवा जी के जीवन पर आधारित जाड़ता राजा महानाट्य का मंचन महत्वपूर्ण है।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने अपने व्याखान में आगे कहा कि शिवा जी ने जमीदारी प्रथा को समाप्त किया, रैयतवाड़ी व्यवस्था को लागू किया, किसानों को जमीन का मालिक बनाया, सिचाई के लिए बाँध बनवाये। वर्तमान सरकार की स्वराज, सुशासन और रूल ऑफ़ लॉ की नीतियाँ शिवा जी से प्रेरित हैं, शिवा जी महाराज की दूरदर्शिता थी कि उन्होंने डचों, पुर्तगालियों और अंग्रेजों की भावी चुनितियों से निपटने वृहद नौसेना की नींव रखी थी।

बता दें कि छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित विश्व के सबसे बड़े ऐतिहासिक महान महानाट्य ‘जाणता राजा’ का मंचन 26 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक प्रतिदिन जनेश्वर मिश्र पार्क में होगा इस सम्बन्ध में दिव्य प्रेम सेवा मिशन द्वारा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठा के प्लूटो सभागार मेंव्याखान सभा का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में देवघर मंदिर के संत स्वामी प्रदीप कौशिक महाराज, सासंद, कुशीनगर विजय दुबे, सुदर्शन न्यूज के प्रबंध निदेशक और प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके, दिव्य प्रेम सेवा मिशन के अध्यक्ष डॉक्टर आशीष गौतम, सह प्रभारी जाणता राजा शतरुद्र प्रताप, स्वामी प्रदीप कौशिक महाराज, प्रोफेसर राणा प्रताप सिंह, डॉक्टर गजानन पांडे, प्रोफेसर वेंकटेश दत्ता, प्रोफ़ेसर दीपा द्विवेदी, डॉक्टर राजश्री पांडेय, डॉक्टर भगवान सैनी, डॉ रवि शंकर वर्मा, डॉक्टर अर्पित शैलेश सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

मेरी माटी- मेरा देश अभियान के अंतर्गत इकठ्ठा की मिट्टी —

सरोजनी नगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर चलाये जा रहे मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत अपनी विधानसभा क्षेत्र में हिन्द नगर और विद्यावती द्वितीय वार्ड से कार्यक्रम की शुरुआत की।

डॉ. सिंह ने ने मातृभूमि के लिए सर्वस्व अर्पण करने वाले वीरों को नमन करते हुए लोगों से मिट्टी और अक्षत इकठ्ठा की, इस दौरान अमर शहीद अरुण कुमार त्रिपाठी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। इस अभियान के अंतर्गत देश भर के 75,00 क्षेत्र पंचायतों व नगर निकायों से मिट्टी और पौधे एकत्रित कर नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर नेशनल वार मेमोरियल के पास अमृत उद्यान की स्थापना की जाएगी।

कार्यक्रम में हिन्द नगर वार्ड के पार्षद सौरभ सिंह ‘मोनू’ और हिन्द नगर वार्ड के पार्षद कौशलेन्द्र द्विवेदी सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे। इस दौरान क्षेत्र वासियों ने पूरे उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में सहभागिता की।