सीएम योगी का महत्वकांक्षी मिशन, शुरु हुआ यूपी के मदरसों का मॉर्डेनाइजेशन

प्रीती पांडेय

एक हाथ में कुरान, दूसरे में कंप्यूटर ज़ाहिर है जेहन में इन दोनों को एक साथ लाना अब तक मुमकिन ना लगता रहा हो लेकिन अब यूपी के मदरसों में कुरान और कंप्यूटर दोनों की तालीम एक साथ देने की नई शुरुआत सबका साथ सबका विकास की तर्ज़ पर की गई हैं ।

उत्तर प्रदेश बदल रहा है इसके साथ ही बदल रही है मदरसों की तस्वीर..कभी सिर्फ धार्मिक शिक्षा के लिए जाने वाले मदरसे अब आधुनिक शिक्षा के साथ कदम से कदम मिला रहे हैं । एक हाथ में कुरान और एक हाथ में कंप्यूटर का जो मंत्र पीएम मोदी ने दिया था आज सीएम योगी उसे पूरा करने के मिशन में जुटे हैं ।

योगी सरकार ने मदरसों में आधुनिक शिक्षा का बढ़ावा देने का ऐलान किया है जिसके तहत “मदरसा शिक्षा परिषद के सिलेबस में डिजिटल लिट्रेसी को बढ़ावा दिया जाएगा । जिसके तहत मदरसे के छात्र अब कोडिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करेंगे । इसके लिए मदरसों के टीचर्स को AI की जानकारी दी जा रही है । AI के एक्सपर्ट्स की मदद से 22 वीडियो बनाए गए हैं । ” इस कदम को मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को मुख्य धारा से जोड़ने का कदम बताया जा रहा है । इतना ही नहीं मदरसों में उर्दू के साथ-साथ हिन्दी और अंग्रेजी को भी जोड़ा गया । ये कवायद नई शिक्षा नीति के तहत की जा रही है ।

सबका साथ सबका विकास सिर्फ नारा नहीं बल्कि वो मंत्र है जिसे पूरा करने के लिए योगी सरकार समाज के हर वर्ग को साथ लेकर आगे बढ़ रही है..इसका सबसे बड़ा सबूत साल 2023-24 के लिए योगी सरकार का बजट है जिसमें

  • अल्पसंख्यक कल्याण के लिए बच्चों को छात्रवृत्ति देने प्रावधान किया गया
  • अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों के लिए 3000 रुपये सालाना स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया गया, लड़कियों की बेहतर शिक्षा के लिए छात्रावास निर्माण के लिए 6 करोड़ 81 लाख रुपये के बजट का प्रावधान,
  • कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क स्कूल बैग
  • 2 करोड़ छात्र-छात्राओं के लिए मुफ्त स्कूल ड्रेस
  • मदरसों में मदरसों में हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान आदि पढ़ाने वाले स्नातक शिक्षक को रुपए 6000 प्रति माह
  • बीएड शिक्षकों को रुपए 12,000 प्रतिमाह का वेतन
  • मदरसों में कंप्यूटर लैब के लिए 1 लाख रुपये का अनुदान

    इन कदमों से साफ है कि मदरसों का आधुनिकिकरण योगी सरकार की प्राथमिकता है…कल तक जिन मदरसों में बच्चों को सिर्फ धार्मिक शिक्षा मिल रही थी आज वही मदरसे उनके उज्जवल भविष्य के लिए मील का पत्थर बन गए है…डिजिटल लिट्रेसी…कोडिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे आधुनिक शिक्षा इन बच्चों को देश की मुख्य धारा से जोड़ने में बेहद अहम भूमिक निभाने वाला है..फिलहाल यूपी के 16,513 मदरसों में 13,92,325 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं । योगी सरकार ने 1275 मदरसों में कंप्यूटर दिए हैं, 7442 मदरसों में साइंस किट और मैथ्स किट भी दिए हैं । भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है… और इसे आगे बढ़ाने में हमारे युवा सबसे बड़ी ताकत हैं…ऐसे में अगर विकास को जन जन तक पहुंचाना है तो समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलना जरूरी है…और इसी संकल्प के साथ सीएम मदरसों के कायाकल्प में जुटे हैं ।