दिल्ली में स्पोर्ट्स काउंसिल का गठन करेगा सीटीआई

दीपक कुमार त्यागी

  • एशियन खेलों में भाग लेकर लौटे खिलाड़ियों से सीटीआई ने की मुलाकात
  • स्पोर्ट्स काउंसिल को लेकर दिल्ली सरकार को भी दिया जाएगा प्रस्ताव

हांगझोऊ एशियाई खेलों में हिस्सा लेकर लौटे भारतीय दलों से चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने आज दिल्ली के अशोक होटल में मुलाकात की है। सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि खिलाड़ियों ने विस्तार से अपने अनुभव शेयर किए। संघर्षों को याद किया, सबसे बड़ी बात की खिलाड़ियों में गजब का उत्साह देखने को मिला।

भारत ने एशियाई खेलों में 28 स्वर्ण समेत रिकॉर्ड 107 पदक जीते और चौथे स्थान पर रहा। एशियाई खेलों में हिन्दुस्तान का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

बृजेश गोयल ने बताया, खिलाड़ियों से बातचीत में मांग निकली कि अब सीटीआई को स्पोर्ट्स काउंसिल का भी गठन करना चाहिए, पिछले दिनों अलग-अलग सेक्टर में सीटीआई 50 से ज्यादा काउंसिल बना चुका है। खिलाड़ियों की सलाह पर सीटीआई की जल्द स्पोर्ट्स काउंसिल बनाई जाएगी, जिसमें कई खेलों के खिलाड़ियों को लिया जाएगा और दिल्ली सरकार को भी इसको लेकर एक प्रस्ताव दिया जाएगा।

इस अवसर पर सीटीआई ने भाला फेंक में ओलंपिक और एशियाई खेल में गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा और कबड्डी टीम के कप्तान पवन सहरावत से भी मुलाकात की, पवन दिल्ली में ही बवाना के रहने वाले हैं। होटल में हॉकी, कबड्डी, तीरंदाजी, शूटिंग, एथलेटिक्स, स्क्वैश, कुश्ती और महिला क्रिकेट टीम के प्लेयर्स से मिले।

सीटीआई के प्रतिनिधिमंडल में सुरेंद्र सैरोन, नईम राजा, भाविक गोयल और शुभ गोयल मौजूद रहे।

दिल्ली में स्पोर्ट्स स्कूल और यूनिवर्सिटी को लेकर सीटीआई चैयरमेन बृजेश गोयल ने बताया कि बच्चों से लेकर बड़ों में खेलों के प्रति लगाव है। सबको अच्छी ट्रेनिंग और बेहतर अवसर की तलाश होती है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने युवा खेल प्रतिभाओं को नया मंच देने के लिए दिल्ली में स्पोर्ट्स स्कूल भी खोला है। बच्चे पढ़ाई के साथ खेल का हुनर सीखेंगे। स्कूल से निकलने के बाद छात्र स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकेंगे। ओलंपिक पदक विजेता भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी को सरकार ने यूनिवर्सिटी का कुलपति बनाया है।