माफिया डॉन बबलू को सताया जान का खतरा, पेशी पर नहीं जाना चाहता है प्रयागराज

अजय कुमार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में अपहरण को कभी अंडरवर्ल्ड की दुनिया का कारोबार बना देने वाले माफिया सरगना बबलू श्रीवास्तव लम्बे समय से जेल की सलाखों के पीछे है,लेकिन उसे अब पेशी के दौरान प्रयागराज की एक अदालत जाने के दौरान अपनी जान का डर सताने लगा है। मौत के डर से थर्राये बबूल ने प्रयागराज के बहुचर्चित सर्राफ पंकज महिंद्रा के अपहरण कांड में गवाही के लिए बरेली जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी की गुहार लगाई है। हालांकि कोर्ट ने उसकी अर्जी खारिज करते हुए 16 अक्टूबर को बयान के लिए तलब किया है। बबलू ने अदालत से जेल अधीक्षक और अपने वकील के जरिए कहा था कि इतने लंबे सफर में उसकी जान को खतरा हो सकता है। इसलिए उसकी पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करवाई जाए।

गौरतलब हो,बरेली जेल में बंद बबलू श्रीवास्तव को सर्राफ पंकज महिंद्रा के बहुचर्चित अपहरण कांड में गवाही के लिए 11 अक्टूबर को जिला सत्र न्यायालय में पेश होना था,लेकिन जेल अधीक्षक बरेली ने जिले में वीआईपी मूवमेंट के कारण पेशी से असमर्थता जताते हुए कोर्ट से कहा था कि या तो वीडियो कांफ्रेसिंग से पेशी हो या नई तारीख लगाई जाए। इस पर कोर्ट ने 16 अक्टूबर की तारीख बयान के लिए तय कर दी है।

बता दें, प्रयागराज में वर्ष 2015 में बहुचर्चित सर्राफ पंकज महिंद्रा के अपहरण कांड में सीआरपीसी की धारा 313 के तहत बयान दर्ज करवाने के लिए इलाहाबाद जिला न्यायालय में गैंगस्टर की विशेष अदालत के न्यायाधीश विकास श्रीवास्तव ने माफिया को अदालत में तलब किया था। अदालत ने प्रयागराज के जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त और बरेली जेल के अधीक्षक को निर्देशित किया था कि उसे हर हाल में 11 अक्टूबर को अदालत में पेश करना सुनिश्चित करें,लेकिन यह हो नहीं सका.

वर्ष 2015 में उसके इशारे पर अगवा हुए सर्राफ पंकज महिंद्रा मामले का ट्रायल गैंगस्टर की विशेष अदालत में चल रहा है। 30 सितंबर को अभियोजन की गवाही पूरी हो चुकी है। अभियोजन की ओर से 21 गवाहों को पेश किया गया है। इसके बाद 3 अक्टूबर से मुल्जिमों का बयान दर्ज करने की कार्यवाही शुरू हो गई है। इसी कड़ी में माफिया बबलू श्रीवास्तव की 313 दंड प्रक्रिया संहिता का बयान दर्ज किया जाना था।

पूरा मामला इस प्रकार है. 5 सितंबर 2015 की रात पंकज का दुकान बंद करके कार से घर जाते समय अपहरण कर लिया गया था और फिरौती के रूप में 10 करोड़ रुपये मांगे गए थे। बाद में पुलिस ने फतेहपुर जिले के एक फार्म हाउस में रात को छापा मारा तो सर्राफ पंकज वहां बंधे पड़े थे। पुलिस ने मौके से माफिया बबलू श्रीवास्तव के भांजे विकल्प श्रीवास्तव उर्फ गोलू, गोरखपुर निवासी महेंद्र यादव, सच्चिदानंद यादव उर्फ सचिता, बरेठी थाना थरवई निवासी चंद्रमोहन उर्फ बब्लू यादव को गिरफ्तार किया था।