स्वच्छता को अपनाना है, बीमारी को भगाना है…

  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के सीसीएसआईटी की एनएसएस इकाई की ओर से गांव मनोहरपुर में स्वच्छता ही सेवा के तहत जागरूकता कार्यक्रम

रविवार दिल्ली नेटवर्क

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के सीसीएसआईटी की एनएसएस इकाई की ओर से गांव मनोहरपुर में स्वच्छता ही सेवा के तहत जागरूकता कार्यक्रम में टीएमयू के स्टुडेंट्स ने पोस्टर्स और भाषण के जरिए प्राथमिक स्कूल के छात्रों को प्रदूषण के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण और जल प्रदूषण के कारणों, प्रभावों और इसके बवाव के तरीकों को समझाया। इस मौके पर पोस्टर्स पर स्वच्छता ही सेवा है, गंदगी जानलेवा है…, स्वच्छता को अपनाना है, बीमारी को भगाना है… आदि नारों के जरिए जागरूक किया। टीएमयू से स्टुडेंट्स को रवाना करने से पहले प्राचार्य प्रो. आरके द्विवेदी ने कहा, स्वच्छता का लक्ष्य केवल परिवेश को साफ-सुथरा रखना ही नहीं, बल्कि पर्यावरण के प्रति देखभाल की संस्कृति में इजाफे की मानिंद है।

एनएसएस शिविर के दौरान पर्यावरण की स्वच्छता और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के उद्देश्य से उन्होंने कचरे को सावधानीपूर्वक इकट्ठा किया और उसका उचित निपटान किया। स्कूल और सार्वजनिक क्षेत्रों दोनों में स्वच्छता और स्वच्छता अभियान चलाया। स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधि-आधारित जागरूकता कार्यक्रम और कार्यशालाएं भी आयोजित कीं। कार्यक्रम के दौरान टीएमयू के स्टुडेंट्स ने स्कूली बच्चों के संग सेल्फी भी ली, जिसमें स्कूली बच्चे पोस्टर हाथों में लिए थे। पोस्टर्स पर बापू के चित्र के संग-संग केंद्र सरकार की योजना- स्वच्छ भारत मिशन का भी उल्लेख था। फैकल्टी श्री मोहम्मद सलीम और श्री ऋषि सक्सैना ने इस एनएसएस शिविर में सक्रिय योगदान दिया। शिविर में स्टुडेंट्स देवांश मिश्रा, अमितेश झा, आस्था पांडे, अनुष्का रस्तोगी, अगम जैन, अमन बरनवाल, मोहित कुमार, निपुण जैन, पाइली मॉर्गन आदि छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।