सरोजनीनगर में हुआ ‘विद्युत, सोलर तथा जनप्रतिनिधि संवाद कार्यक्रम’ का आयोजन, ‘हर घर सोलर अभियान’ की कार्ययोजना पर हुई चर्चा

  • सरोजनीनगर विधायक कार्यालय पर स्थापित होगा सोलर डेस्क, जनता को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने में करेगा मदद
  • सरोजनीनगर : विधायक आवास से रवाना हुआ ‘सोलर रथ’, जनता को सौर ऊर्जा अपनाने के लिए करेगा प्रेरित

रविवार दिल्ली नेटवर्क

लखनऊ : सरोजनीनगर में सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है। विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के सरोजनीनगर को सोलर विधानसभा बनाने के संकल्पों को नई गति प्रदान करने तथा ‘हर घर सोलर अभियान’ के संदर्भ में गुरुवार को आशियाना स्थित विधायक आवास पर ‘विद्युत, सोलर तथा जनप्रतिनिधि संवाद कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया।

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंताओं, यूपीनेडा के अधिकारियों और टीम राजेश्वर की उपस्थिति में हुए इस कार्यक्रम में सरोजनीनगर को सोलर मॉडल विधानसभा के रूप में स्थापित करने के लिए भविष्य की कार्य-योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया तथा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की प्रगति की समीक्षा भी की गई। इस दौरान सोलर अभियान को जनता तक पहुंचाने के लिए झंड़ी दिखाकर ‘सोलर रथ’ को रवाना किया गया।

विधानसभा के अंतर्गत 10 विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, बूथ स्तर एवं पंपलेट के माध्यम से जन-जन तक योजना का प्रचार-प्रसार कर अधिक मात्रा में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने का कार्य भविष्य में किया जाएगा। सरोजनीनगर विधानसभा सोलर विद्युत उत्पादन के रूप में स्थापित करने के लिए अशियाना क्षेत्र में पराग चौराहा के समीप स्थित विधायक कार्यालय पराग में सोलर डेस्क स्थापित कर क्षेत्र की जनता को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने में मदद करेगा।

विद्युत आपूर्ति की दृष्टि से सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आठ अलग-अलग खंड संचालित हैं। इस संवाद कार्यक्रम में 08 खंडों को अलग-अलग कार्ययोजना तैयार कराकर अपेक्षित कार्य कराये जाने पर भी चर्चा हुई।

बता दें कि सरोजनीनगर में घरेलू उपभोक्ताओं के साथ-साथ वाणिज्यिक व औद्योगिक क्षेत्रों में भी सोलर संयंत्र के प्रति आकर्षण बढ़ा है। इसके लिए क्षेत्र में निरंतर आवेदन आ रहे हैं, जनता की मांग को पूरी करते हुए उन्हें बिजली कनेक्शन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। क्षेत्र के इच्छुक लाभार्थी संयंत्र स्थापना के लिए यूपीनेडा के ऑनलाइन पोर्टल www.upnedasolarrooftopportal.com पर आवेदन एवं वांछित प्रपत्र अपलोड कर अधिकृत फर्मों से संयंत्र की स्थापना करा सकते हैं।

सोलर योजना के संबंध में प्रगति उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रही है। बड़ी संख्या में उपभोक्ता सोलर योजना से आच्छादित हो चुके हैं। सरोजनीनगर औद्योगिक क्षेत्र और अमौसी के औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रीयल यूनिट में सोलर संयंत्र की मांग बढ़ी है, कई जगह सोलर यूनिट स्थापित हो चुकी हैं। विधानसभा में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास जारी है। इसके अलावा निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नए ट्रांसफार्मर लगवाने, ट्रांसफार्मरों में क्षमता वृद्धि, फीडर सेपरेशन समेत कई कार्य किए जा रहे हैं। क्षेत्र में विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने का प्रयास जारी है।

इस संवाद कार्यक्रम में यूपीनेडा के जिला परियोजना अधिकारी मो. खुर्शीद, विद्युत खंड के अधिशासी अभियंता दुर्गेश यादव, अधीक्षण अभियंता सुभाष मौर्य, घनश्याम त्रिपाठी, शोभित दीक्षित, शैलेंद्र सिंह राजपूत, नीरज तथा टीम राजेश्वर उपस्थित रही​।