प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्रिकेट के अंदाज में किया कांग्रेस पर हमला

  • राहुल गाँधी ने भी किए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर राजनीतिक वार

गोपेंद्र नाथ भट्ट

राजस्थान में एक तरफ मौसम का मिजाज दिन-ब-दिन ठंडा हो रहा है। वहीं, दूसरी तरफ सियासत से अंगारे बरस रहे हैं। विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार भी परवान चढ़ने लगा है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ ही कई नेताओं ने प्रदेश का दौरा कर अपने अपने प्रत्याशियों के लिए वोट माँगे।

मरुधरा राजस्थान की राजनीतिक पिच पर रविवार को सभी दलों के राजनेता विश्व कप क्रिकेट के फाइनल के घमासान के रोमांच में डूबते हुए नजर आयें। विशेष कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिकेट की भाषा में कांग्रेस पर न केवल बाउंसर फैंके वरन गुगली बाल भी डालने से नही चुके। वही कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तेज बोलिंग के अंदाज में राजनीतिक वार करते हुए उन पर अपने मित्र उद्योगपतियों के साथ मैच फ़िक्सिंग के आरोप लगायें। बसपा सुप्रीमो माया वती ने करौलीऔर गंगापुर में हूंकार भरी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी रविवार को खेतड़ी,जमवा रामगढ़,चौमू आदि स्थानों का तूफ़ानी दौरा किया।अन्य नेता गण ने भी प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर सभाएँ की।

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के शेखावटी और बीकाणा इलाके में चूरू के तारानगर और झुंझुनूं में विशाल चुनावी रैलियों में कहा कि कांग्रेस के नेता एक-दूसरे को रनआउट करने में लगे हैं। जो बचे हैं, वे महिलाओं और अन्य मुद्दों पर गलत बयान देकर हिट विकेट हुए जा रहे हैं। बाकी जो हैं, वे पैसे लेकर, रिश्वत लेकर मैच फिक्सिंग कर लेते हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि हमें हर पोलिंग बूथ पर सेंचुरी लगानी है।

उन्होंने कहा कि देश को सबसे अधिक सैनिक देने वाली और शहीदों वाली इस वीर भूमि के सैनिकों को वन रेंक वन सैलेरी पर कांग्रेस ने खूब तरसाया है। अब बारी आ गई है कि सीमा पर इनके कैच पकड़ कर कांग्रेस को आऊट कर दों। मोदी ने कहा कि राजस्थान की रक्षा के लिए यहां से कांग्रेस सरकार को हटाना जरूरी है। एक तरफ भाजपा है, जो करतारपुर साहब कॉरिडोर बनवाती है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अपने राज में यहां देवी-देवताओं की शोभा यात्रा पर रोक लगाती है, लेकिन आतंकी संगठन पीएफआई की रैली को बढ़ावा देती है।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार फैलाया है। हमारी सरकार आएगी तो हम सभी भ्रष्टाचारियों को आउट कर देंगे और भाजपा विकास का स्कोर भी तेजी से आगे बढ़ाएगी। फिर जीत राजस्थान की होगी, जीत किसान, महिलाओं, युवाओं के भविष्य की होगी।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस को शेखावाटी के उद्यमी लोगों से चिढ़ है। हमने झुंझुनूं के लाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति बनाया। गहलोत जी को उनके राजस्थान आने से भी चिढ़ होती है। क्या कोई अपने घर-रिश्तेदारों से मिलने नहीं आएगा? शेखावाटी में जन्मे लोगों ने कितने ही उद्योगों की स्थापना और परोपकार के कई काम किए है।

मोदी ने दोहराया कि कांग्रेस की ग़लत मानसिकता के कारण एक मंत्री ने बेटियों पर अत्याचार को यह कहकर सरेआम जायज ठहराता है कि राजस्थान मर्दों का प्रदेश है। यह माता-बहनों और राजस्थान के पुरुषों का अपमान है। कांग्रेस के मंत्री बेशर्मी के साथ यह बात करते हैं। मर्द कभी यह पाप नहीं करते, वे बेटियों के चरित्र की रक्षा के लिए अपना सर कटवा देते हैं।पीएम मोदी ने कहा कि मर्दों का अपमान करने वाली, माताओं का अपमान करने वाली कांग्रेस सरकार को जाना चाहिए। कायदे से तो मंत्री को उसी दिन मंत्रिमंडल से बाहर कर देना चाहिए था, लेकिन उसका मंत्री पद भी सुरक्षित रहा और बेशर्मी के साथ चुनाव का टिकट दे दिया गया। उन्होंने कहा कि इसका मतलब है दिल्ली वालों की कुछ ऐसी खबर उसके पास है कि पूरी दिल्ली उससे डरती है और वह अपने इशारों पर नचाता रहता है। वह टिकट भी लेकर आ गया और चुनाव लड़ रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने फिर से लाल डायरी का ज़िक्र किया और कहा कि अब उसके पन्ने धीरे-धीरे,खुल रहे हैं। इधर पन्ने खुलते हैं, उधर गहलोत जी का फ्यूज उड़ जाता है। गहलोत जी की जादूगरी लाल डायरी में दिखने लगी है। यहां कोचिंग सेंटर पर छापा पड़ता है तो उसके तार कहां जुड़ते हैं? जादूगर के करीबी मंत्री के रिश्तेदार अफसर बन गए, लेकिन आपके बच्चे बाहर हो गए। ये कैसा जादू है? भाजपा सरकार बनते ही हर पेपर लीक और हर जादू की जांच होकर रहेगी।

मोदी ने कहा कि भाजपा ने किसान सम्मान निधि को डबल करने का संकल्प लिया है। 3 दिसंबर को सरकार बनते ही किसानों के खाते में हर साल 12 हजार रुपए जमा होंगे।उन्होंने राजस्थान में पेट्रोल के दाम की चर्चा करते कहा कि हरियाणा और अन्य प्रदेशों में 97 रुपए लीटर के दाम है लेकिन राजस्थान में यह 109 रुपए लीटर हैं। राजस्थान में कांग्रेस 12 रुपए लीटर ज्यादा वसूल रही है। यह पैसा किस नेता की तिजोरी में जा रहा है?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को बूंदी जिले के गोठड़ा कस्बे के साथ ही दौसा और सीकर में जनसभाओं को संबोधित किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि वे यहां आते है तो दलित, गरीब और किसानों की बात करते हैं लेकिन, सच्चाई तो ये है वो अदाणी अम्बानी के लिए काम करते हैं और उन्हें ही आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं। पीएम मोदी ने अपने कारोबारी दोस्तों का 14 लाख करोड़ का कर्जा माफ किया। सारा पैसा अपने 20 से 25 लोगों को दे दिया। जिसमें एक भी आदिवासी और दलित नहीं है।

राहुल ने कहा कि भारत माता को सही अर्थों में जानने के लिए हमें जातिगत जनगणना करानी होगी। देश की आबादी में 50 फीसदी आबादी पिछड़ों की है। इसके अलावा दलितों की 15 फीसदी और आदिवासियों की 12-14 फीसदी है। यानि भारत माता की आधी से ज्यादा आबादी दलितों-पिछड़ों-आदिवासियों की है।

राहुल गांधी ने कहा कि देश में जब ओबीसी और दलितों को भागीदारी देने की बात आई तब मोदी कहते हैं कि इस देश में न दलित है न आदिवासी है सिर्फ़ गरीब हैं लेकिन जब चुनाव जीतने की बात आई तो वे कहते हैं मैं तो ओबीसी हूं।उन्होंने लोगों से कहा कि आप यह जान कर चौंक जाओगे केन्द्र में 90 सचिव स्तर के अफसरों में से मात्र 3 अफसर ओबीसी के है जबकि आबादी के हिसाब से कम से कम 45 ओबीसी अफसर होने चाहिए। जो तीन ओबीसी अफसर है वे भी कोने में पीछे बैठे हुए हैं। राहुल ने यह भी कहा कि देश को सिर्फ 90 लोग चला रहे हैं। हिंदुस्तान का बजट बांटते हैं। उसमें ओबीसी अफसर 100 रुपए में से सिर्फ 5 रुपए तय करते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी एक ओर जहाँ अपने अमीर मित्रों की मदद कर रहे है वहाँ राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार ने लोगों के इलाज के लिए मुफ्त योजना शुरू करने के साथ ही कई गारण्टियाँ दी है ।यहीं फ़र्क़ है उनकी और हमारी सौच में । दौसा की सभा में पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ ही दौसा से प्रत्याशी मुरारीलाल मीणा, सिकराय से प्रत्याशी ममता भूपेश, बांदीकुई से प्रत्याशी जीआर खटाना एवं महुवा से प्रत्याशी ओमप्रकाश हुड़ला समेत अन्य नेता मौजूद थे।अन्य स्थानों में

बूंदी में कांग्रेस प्रत्याशी हरिमोहन शर्मा, हिंडोली में कांग्रेस प्रत्याशी और खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना और केशोरायपाटन में कांग्रेस प्रत्याशी और विधायक सीएल प्रेमी आदि मौजूद रहें।

चुनाव प्रचार अभियान में रविवार को केन्द्रीय रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने भी भाग लिया । उन्होंने कोटपुतली और शाहपुरा आदि में जनसभाएँ की। पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने रविवार को बीकानेर खाजूवाला और अन्य स्थानों पर सभाएँ की।

राजस्थान के रण में आने वाले कुछ दिनों में चुनावी पारा और अधिक बढ़ने वाला है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित अन्य नेता प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर चुनाव रैलियाँ तथा रोड शो करने जा रहें है।