टीएमयू में मेडिकल पीजी ओरिएंटेशन प्रोग्राम का श्रीगणेश

  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर की में एमडी और एमएस के 2023 बैच के फर्स्ट ईयर के जूनियर डॉक्टर्स का सात दिनी ओरिएंटेशन प्रोग्राम में पीजी जूनियर डॉक्टर्स को बताए मेडिकल कॉलेज के तौर-तरीके

रविवार दिल्ली नेटवर्क

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर की में एमडी और एमएस के 2023 बैच का मेडिकल पीजी ओरिएंटेशन प्रोग्राम का मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके मेडिकल न्यू एलटी में शुभारम्भ हुआ। इस मौके पर निदेशक हॉस्पिटल श्री अजय गर्ग, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. एनके सिंह, टीएमयू मेडिकल साइंसेज के डीन प्रो. एसके जैन, एडिशनल मेडिकल सुप्रिटेंडेंट एवम् ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन डॉ. वीके सिंह, ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी- प्रो. राजुल रस्तोगी, डॉ. अमित सराफ आदि मौजूद रहे। टीएमयू के निदेशक प्रशासन श्री अभिषेक कपूर की बतौर मुख्य अतिथि गरिमामयी मौजूदगी रही। सप्ताह भर तक चलने वाले इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में न्यू कमर्स स्टुडेंट्स को हॉस्पिटल और कॉलेज की फैसेलिटीज़, कार्यप्रणाली, पेशेंट्स, तीमारदारों और सहकर्मियों से बातचीत की तरीके, मरीजों के अधिकार, डेटा की कॉन्फिडेंसिटी को मेंटेन रखना, मेडिकल रिकार्ड को मेंटेन रखना, मेडिकल लीगल इस्यूज को मैनेज करना, सुरक्षित तरीके से रक्त को चढ़ाना, उचित दवाओं का प्रयोग करना, रेडियोलॉजी और लैब के फॉर्म को सही से भरना ताकि सही जांच और हो सके, बायोमेडिकल वेस्ट का उचित निस्तारण करना, पेशेंट के अनुमति पत्र को भरना, ड्रग के साइड इफेक्ट्स का रिकॉर्ड रखना, आयुष्मान योजना की जानकारी, मेडिकल साइंस में रिसर्च की क्रियाविधि आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

ओरिएंटेशन सेशन के शुभारम्भ मौके पर निदेशक हॉस्पिटल श्री अजय गर्ग ने हॉस्पिटल की विकास यात्रा पर विस्तार से प्रकाश डाला, जबकि मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. एनके सिंह ने मेडिकल कॉलेज का परिचय देते हुए पेशेंट्स, तीमरदारों और सहकर्मियों से कम्युनिकेशन की बारीकियों को बताया। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के डॉ. आफताब अहमद ने कॉलेज रिसर्च कमेटी के बारे में बताया, जबकि एडिशनल मेडिकल सुप्रिटेंडेंट प्रो. वीके सिंह ने हॉस्पिटल के जनरल रूल एंड रेल्युलेशंस के बारे में स्टुडेंट्स को बताया। पेशेंट ऑटोनोमी पर पैथोलॉजी के प्रो. आशुतोष ने विस्तार से चर्चा की। ऑर्थोपेडिक्स विभाग के डॉ. अमित सराफ ने पेशेंट की गोपनीयता को लेकर तमाम टिप्स दिए। इन पेशेंट, आउट पेशेंट और मेडिकल एरर के मेडिकल डॉक्युमेंटेशन को मैनेज करने और इमरजेंसी प्रैक्टिस में लीगल आस्पेक्ट्स के बारे में बॉयोकेमिस्ट्री विभाग के डॉ. तारिक महमूद ने स्टुडेंट्स की समझ को बढ़ाया। पैथोलॉजी विभाग की एचओडी प्रो. सीमा अवस्थी ने सेफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन के बारे में स्टुडेंट्स को बताया। ओरिएंटेशन प्रोग्राम के दौरान रेडियोलॉजी के एचओडी प्रो. विजय प्रताप सिंह, फर्माक्लोजीलॉजी के एचओडी प्रो. प्रीथपाल सिंह मटरेजा, ईएनटी के एचओडी प्रो. प्रोबल चटर्जी, कम्युनिटी मेडिसिन के एचओडी डॉ. एसके गुप्ता, सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. अशोक सिंह, पीडियाट्रिक्स की एचओडी डॉ. रूपा राज भंडारी सिंह, माइक्रोबायोलॉजी के एचओडी डॉ. उमर फारूख, मनोविज्ञान विभाग के एचओडी डॉ. नागेन्द्र, डॉ. मजहर मकसूद आदि मौजूद रहे।