न्यूमेरोलॉजिस्ट संगीता शुक्ला सम्मानित

गोपेंद्र भट्ट

नई दिल्ली : सुप्रसिद्ध न्यूमेरोलॉजिस्ट संगीता शुक्ला को नई दिल्ली के इण्डिया इंटर नेशनल सेंटर में परम आनंद ट्रस्ट एवं फेम फाइन्डर्स द्वारा आयोजित ज्योतिषाचार्य कोन्कलेव में सन्मानित किया गया ।

उन्हें अंग्वस्त्र और पोधे का गमला प्रदान कर सन्मानित किया गया । समारोह में देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यो भी मौजूद थे।

इस मौके पर ज्योतिषाचार्यो ने ज्योतिष विद्या के बारे में अपने विचार प्रकट किए। परम आनंद ट्रस्ट एवं फेम फाइन्डर्स के पदाधिकारियों ने कोन्कलेव के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि परम आनंद ट्रस्ट प्रति वर्ष एस्ट्रोवर्ड का कोन्क्लेव करती है।

ज्योतिष और न्यूमेरोलॉजी एक सिक्के के दो पहलु : संगीता शुक्ला

कोन्क्लेव में एक मात्र न्यूमेरोलॉजिस्ट के रूप में शामिल हुई और सम्मेलन की विशेष आमंत्रित जानी मानी न्युमेरोलॉजिस्ट (अंकशास्त्री) संगीता शुक्ला ने अपने वक्तव्य में कहा कि ज्योतिष और अंकशास्त्र एक सिक्के के ही दो पहलु है। ज्योतिष भी एक विज्ञान है और न्यूमेरोलॉजी भी एक साइन्स ही है।

न्यूमेरोलॉजी के लिए कई एवॉर्ड प्राप्त कर चुकी शुक्ला ने बताया कि अंक हमारे जीवन में जन्म से लेकर मरण तक जुडे होते है। मृत्यु के बाद फोटो के नीचे जन्म और मृत्यु की तारीख लिखी जाती है। हमारे चारों तरफ अंक होते है, घर का नंबर, गाडी का मंबर, अकाउन्ट नंबर और मोबाइल नंबर। ये सभी अंक हमें कुछ न कुछ संकेत जरुर देते है। यदि आप इसे पहचानने में सक्षम होते है तो आप उसे समझ सकते है। कहीं न कही आपका मोबाइस नंबर भी आपकी सफलता या असफलता में अपनी भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं मोबाइस का पिन नंबर भी बहुत कुछ कहता है।