14 जनवरी से 22 जनवरी तक प्रदेश में दीपावली की भाँति ही होंगे विशेष कार्यक्रम

रविवार दिल्ली नेटवर्क

देहरादून/चंपावत : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 14 जनवरी से 22 जनवरी तक प्रदेश में दीपावली की भाँति ही विशेष कार्यक्रम आयोजित करने निर्देश वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिलाधिकारी अपने-अपने कार्यक्रमो की रूपरेखा तैयार करें तथा कार्यक्रम को एक सरकारी कार्यक्रम ना बनाते हुए पूरे प्रदेश वासियों का कार्यक्रम बनाना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पारम्परिक एवं पौराणिक मेले, उत्सवों एवं पर्वों को एक उत्सव के रूप में मनाये जाने का प्रचलन रहा है, जो हमारी वैभवशाली परम्पराओं का प्रतीक है, जिसे संजोये रखना प्रत्येक जनपदवासी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि जनपद में विकास खण्ड स्तर पर समितियों का गठन कर धार्मिक-स्थलों पर जनमानस की सहभागिता से कलश-यात्रा एवं झांकियों का आयोजन किया जाए साथ ही महिला मंगल दल, युवक मंगल दल, सभी नगरीय निकायोें, जिला पंचायतो, विकास खण्डों, स्वयं सहायता समूहों एवं जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि इस दौरान मंदिरों में कीर्तन, भजन, पूजा-अर्चना, राम भजन के साथ ही अन्य कार्यक्रम भी किए जाएं और दीपावली जैसा माहौल बनाया जाए। ताकि पूरे प्रदेश में राम मय माहौल बन सके। जनपद के सभी मन्दिरों, देवालयों, पार्कों, सरकारी, अर्द्ध-सरकारी कार्यालय, सार्वजनिक स्थानों एवं समस्त नदी किनारे, घाटों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए साथ ही प्रकाशमान भी किया जाए। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए की इस दौरान होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए और कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए नोडल अधिकारी अभी से नियुक्त कर लें। उन्होंने कहा जो जनपद अच्छा काम करेगा उन्हें शासन स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया की जनपद में सभी ग्राम सभा वार नोडल अधिकारी नामित कर दिए गए हैं और कार्यक्रम के स्थलों को भी चिन्हित करते हुए भव्य कार्यक्रमों की तैयारी शुरू कर दी गई है।

इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी आर सी कांडपाल,अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, डीडीओ विमी जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी मेहरबान सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़, जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल अधिकारी मोहन सिंह नगन्याल आदि मौजूद रहे।