पंजाब के मुख्यमंत्री ने नए स्थापित किए गए फायर स्टेशनों के लिए 20 नई दमकल गाडिय़ों को हरी झंडी दिखाई

रविवार दिल्ली नेटवर्क

चण्डीगढ़ : राज्य में आग लगने की किसी भी असुखद घटना को रोकने के लिए आग से सुरक्षा के बुनियादी ढांचे को और ज्यादा मज़बूत बनाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के अलग-अलग जिलों में नए स्थापित किए गए 20 फायर स्टेशनों को आग बुझाने वाले नए मल्टीपर्पज़ फायर और मिनी फायर टैंडर समर्पित किए।

स्थानीय निकायों संबंधी विभाग के नागरिक केंद्रित प्रयासों की भरपूर सराहना करते हुए भगवंत मान ने कहा कि यह दमकल गाडिय़ाँ आग लगने की अक्सर घटने वाली घटनाओं से लोगों के जान-माल की रक्षा के लिए सहायक सिद्ध होंगी। उन्होंने आशा अभिव्यक्त की कि इन नए मल्टीपर्पज़ और मिनी फायर टैंडरों के साथ औद्योगिक इकाईयों के अलावा कटाई के सीजन के दौरान खड़ी फ़सलों को आग लगने की घटनाओं को काफ़ी हद तक रोका जा सकेगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने म्युनिसीपल भवन से इन फायर टैंडरों को हरी झंडी देकर रवाना किया।

इस दौरान प्रमुख सचिव स्थानीय सरकारें विवेक प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि यह फायर टैंडर 13 जिलों में नए स्थापित किए गए 20 फायर स्टेशनों के लिए भेजे गए हैं। इन जिलों में अमृतसर, तरनतारन, बठिंडा, मानसा, फिऱोज़पुर, मोगा, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, रोपड़, बरनाला और संगरूर शामिल हैं। इसके अलावा विभाग को जल्द ही तत्काल कार्यवाही करने वाले वाहन (क्विक रिस्पॉन्स व्हीकल) प्राप्त होंगे, जोकि इन फायर स्टेशनों को मुहैया करवाए जाएंगे।

गौरतलब है कि इस समय पंजाब में अलग-अलग नगर निगमों और नगर परिषदों के अधीन कुल 49 फायर स्टेशन काम कर रहे हैं, जिनमें 207 फायर टैंडर काम कर रहे हैं। फि़लहाल कोई भी असुखद घटना घटने की सूरत में इन फायर टैंडरों को 50 से 60 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। लोगों को तेज और बेहतर सेवाएं प्रदान करने और तुरंत सेवाएं देने के समय को घटाने के लिए राज्य सरकार ने 20 नए फायर स्टेशन स्थापित किए हैं और इसके साथ इन फायर स्टेशनों की संख्या 69 हो जाएगी और काम करने का क्षेत्र 50-60 किलोमीटर से कम होकर 25-30 किलोमीटर तक हो जाएगा।

इस मौके पर अन्यों के अलावा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव रवि भगत और स्थानीय सरकारों के डायरैक्टर पुनीत गोयल उपस्थित थे।