दिल्ली की निगाहें लखनउ पर जीत से उससे हार का हिसाब चुकता करने पर

  • लखनउ के केएल राहुल व दिल्ली के कुलदीप यादव में दिलचस्प संघर्ष की आस
  • पृथ्वी शॉ और वॉर्नर की सलामी जोड़ी के रंग में होने से दिल्ली के हौसले बुलंद
  • दिल्ली के बल्लेबाजों को आवेश,होल्डर, क्रुणाल व बिश्नोई से चौकस रहना होगा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : लेग स्पिनर कुलदीप यादव नए जोश के साथ गेंदबाजी कर कप्तान ऋषभ पंत के भरोसे पर खरे उतर कर दिल्ली कैपिटल्स के 2022 के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट में उसके अब तक के उतार-चढ़ाव वाले अभियान में उसकी तुरुप के इक्के साबित हुए हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने मौजूदा सीजन में जो चार जीत दर्ज की की हैं उनमें सभी में कुलदीप यादव (17 विकेट )अपनी गुगली से प्रतिद्वंद्वी टीम के बल्लेबाजों को नचा कर मैच ऑफ दÓ मैच रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स की निगाहें अब रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रिटर्न मैच में लखनउ सुपर जायंटस पर जीत के साथ उससे डीवी पाटील स्टेडियम में बेहद करीबी पहले मैच में मिली छह विकेट से हार का हिसाब चुकता करने पर रहेंगी। दिल्ली कैपिटल्स के लिए प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए के लिए सीजन के दूसरे हाफ में धीमी पड़ती पिचों पर लेग स्पिनर कुलदीप यादव के साथ लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल का गेंद से कमाल दिखाना जरूरी है। दिल्ली कैपिटल्स ने एक ओवर के बाकी रहते पिछले मैच में केकेआर को चार विकेट से हराया जबकि कम स्कोर वाले मैच में लखनउ की टीम पंजाब किंग्स पर 20 रन से जीत दर्ज की थी।

दिल्ली कैपिटल्स को अपनी जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाने और अब तक नौ में छह मैच जीत चुकी लखनउ को जीत की हैट-ट्रिक से रोकना है तो कुलदीप यादव सहित उसके गेंदबाजों को एक इकाई के रूप में बढिय़ा प्रदर्शन करना होगा। लखनउ के कप्तान ओपनर केएल राहुल और दिल्ली के लेग स्पिनर कुलदीप में दिलचस्प संघर्ष की आस है। दिल्ली भले ही पहले मैच में मात्र दो गेंदों के बाकी रहते लखनउ से हार गई थी लेकिन तब भी कुलदीप यादव ने कप्तान केएल राहुल को अपने दूसरे ओवर तथा मैन ऑफ द मैच रहे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्विंटन डी कॉक (80 रन) को पारी और अपने अंतिम ओवर में आउट किया था। नौजवान आयुष बड़ौनी तब कुलदीप की तीसरी गेंद पर चौका और चौथी पर छक्का जड़ लखनउ को रोमांचक जीत दिलाने में कामयाब रहे थे।
दो शतक और एक अद्र्धशतक सहित रन बनाने में मौजूदा आईपीएल में रन बनाने में दूसरे स्थान पर चल रहे कप्तान केएल राहुल (374 रन), उनके सलामी जोड़ीदार क्विंटन डी कॉक(271 रन) और दीपक हुड्डïा(227 रन) पर ही लखनउ सुपर जायंटस की बल्लेबाजी बहुत हद तक निर्भर है। लखनउ के क्विंटन डी कॉक और दीपक हुड्डïा बड़े स्ट्रोक खेलने में यकीन करते हैं लेकिन वानखेड़े की धीमी होती पिच पर खासतौर पर दिल्ली के लेफ्ट आर्म लेग स्पिनर कुलदीप यादव, अक्षर पटेल (चार विकेट), ऑफ स्पिनर ललित यादव (चार विकेट), लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान(8 विकेट), खलील अहमद(बशर्ते फिट हों, 11 विकेट) उनके लिए बड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं। दिल्ली के लिए एक खुशकिस्मती यह है कि खलील यदि फिट नहीं हुए तो भी उसके पास नौजवान चेतन सकारिया के रूप में बाएं हाथ का ऐसा तेज गेंदबाज है जो कि खासतौर पर लखनउ के कप्तान राहुल, दीपक हुड्डïा और नौजवान आयुष बड़ौनी (138) के साथ क्रुणाल पांडया (119 रन) को खुल कर स्ट्रोक खेलने से रोक सकता है। लखनउ के पास ऑलराउंडर मरकस स्टोइनस और जेसन होल्डर जैसे खिलाड़ी जरूर हैं लेकिन स्पिन के खिलाफ दोनों अक्सर परेशानी महसूस करते हैं।

नौजवान पृथ्वी शॉ (254 रन) और अनुभवी डेविड वॉर्नर (261 रन) की सलामी जोड़ी के रंग में होने और मिचेल मार्श (दो मैच, 27 रन) के कोरोना से उबर फिट होने से दिल्ली कैपिटल्स के हौसले बुलंद हैं। वॉर्नर ने छह मैचों में तीन और पृथ्वी शॉ ने आठ मैचों में दो अद्र्धशतक जड़ कर कमोबेश मौजूदा सीजन में दिल्ली को बराबर अच्छी शुरुआत दिला उसके भरोसे को सही साबित किया है। दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत(190 रन) , ललित यादव (134 रन), पटेल (103 रन) ने भले ही अब तक कोई अद्र्धशतक नहीं जड़ा है लेकिन ये सभी नाजुक मौकों पर बढिय़ा पारियां खेल कर टीम की जीत में योगदान करने में कामयाब रहे हैं। दिल्ली के लिए एक अच्छी बात यह है कि पिछले दो मैचों से उसके पॉवर हिटर रॉमैन पॉवेल भी रंग में लौट आए हैं। दिल्ली के बल्लेबाजों खासतौर पर लखनउ के तेज गेंदबाज आवेश खान(11 विकेट), जेसन होल्डर (9 विकेट), दुष्मंत चमीरा (7 विकेट) के साथ अनुभवी लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांडया (9 विकेट) और बड़े दिल वाले लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (7 विकेट)से चौकस रहना होगा। लखनउ का नौजवान तेज गेंदबाज मोहसिन खान(4 विकेट) और चमीरा ने गेंदबाजी का आगाज कराना और मिडलओवर में आवेश खान को स्पिनर बिश्नोई और क्रुणाल पांडया से गेंदबाजी कराने का दांव अब तक सही पड़ा है। यह देखना दिलचस्प रहेगा कि क्या लखनउ के ये गेंदबाज दिल्ली के खिलाफ भी अपना कमाल जारी रख पाएंगे।

मैच का समय : दोपहर साढ़े तीन बजे से।