जिला कलक्टर ने किया किशनगढ़ बास जेल का निरीक्षण

District Collector inspected Kishangarh Bass Jail

  • जिला कलक्टर ने बंदियों को हीट स्ट्रोक से बचाने हेतु दिए आवश्यक निर्देश

रविवार दिल्ली नेटवर्क

खैरथल-तिजारा : जिला कलक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. आर्तिका शुक्ला द्वारा गुरुवार को किशनगढ़ बास जेल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जेल में कैदियों के स्वास्थ्य, भीषण गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक, सुरक्षा, सफाई एवं दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया।

जिला कलक्टर ने अपने निरीक्षण के दौरान मुलाकात कक्ष, किचन, बैरेक, प्रवेश द्वार आदि के साथ बंदियो के बैरकों का भी निरीक्षण किया। बैरेक में उन्होंने पंखे, पानी आदि की व्यवस्था देखी साथ ही हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए ओआरएस की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने जेल में विभिन्न पंजिकाओं एवं सुरक्षा के लिए लगे सीसीटीवी सिस्टम, कंट्रोल रूम की भी जांच की। उन्होंने जेल निरीक्षण के दौरान बंदियों से उनके मामलों के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जेल की 3 बैरकों में कुल 148 बंदी निरूद्ध होने की जानकारी दी गई। उन्होंने बंदियों को भोजन देने की व्यवस्था, स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी लेने के साथ जेल परिसर में घुमकर सुरक्षा व्यवस्था का भी मुआयना किया। जेलर द्वारा जिला कलक्टर को विद्युत कटौती के बारे में अवगत कराने पर जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता को सुचारू रूप से विद्युत सप्लाई करने के निर्देश देते हुए जेलर को जेल परिसर में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के निर्देश भी दिए।

जिला कलक्टर शुक्ला ने बंदियों को मानसिक तनाव से दूर रखने और जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन हेतु स्किल डेवलपमेंट गतिविधियां आयोजित कराने के संबंध में जेलर को निर्देश प्रदान किए। निरीक्षण के दौरान जेल में उपलब्ध मैदान पर आगामी वर्षा ऋतु में पेड़ पौधे लगाने तथा जेल परिसर में मरीजों की स्वास्थ्य की जांच हेतु हेल्थ कैंप का आयोजन करने के निर्देश दिए।