एक ऐसा एनजीओ, जो प्रताड़ित पुरुषों के अधिकार के लिए काम करता है

An NGO that works for the rights of abused men

रविवार दिल्ली नेटवर्क

संघर्ष समिति ट्रस्ट (पंजीकृत) एक गैर-लाभकारी ट्रस्ट/एनजीओ है जो दिल्ली/एनसीआर में पुरुषों के अधिकार के लिए काम करता है। यह उन पतियों को आवश्यक सलाह, सुलभ संसाधन और सहायता प्रदान करने की एक पहल और प्रतिबद्धता है जो अपनी पत्नियों द्वारा प्रताड़ित किए जा रहे हैं, या जो घरेलू हिंसा के शिकार हैं।

उक्त ट्रस्ट का गठन श्री रोशन मालकोटी द्वारा किया गया है, जो पूर्व में स्वयं पीड़ित रह चुके हैं। इसलिए, उन्होंने एक ट्रस्ट/एनजीओ बनाने का फैसला किया जो उन पुरुषों को मुफ्त कानूनी सलाह, भावनात्मक समर्थन, परामर्श और सहायता प्रदान करेगा जो अपनी पत्नियों या ससुराल वालों द्वारा झूठे वैवाहिक मामलों का सामना कर रहे हैं।

हाल ही में, संघर्ष समिति ट्रस्ट ने एक टोल-फ्री पुरुष हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जो पीड़ित पुरुषों को स्वयंसेवकों एवं कानूनी जानकारों द्वारा मुफ्त कानूनी सलाह और परामर्श प्रदान करने में सहायक होगा। यह स्वयंसेवक एवं कानूनी जानकार स्वेच्छा से सामाजिक तानेबाने और वैवाहिक संबंधों बचाये रखने के लिए अपना अमूल्य समय देने के लिए सहमत हुए हैं।

स्वयंसेवक उन पीड़ितों की मदद के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे जो संकट में हैं और जिन्हें वैवाहिक विवादों के संबंध में परामर्श या कानूनी सलाह की आवश्यकता है।

यह पेशकश करेगा-
(i) पीड़ितों को परामर्श एवं सहायता (ii) निःशुल्क कानूनी सलाह
(iii) भावनात्मक समर्थन और मार्गदर्शन

हमारे देश में महिलाओं या महिलाओं के मुद्दों को संबोधित करने के लिए बहुत सारे कानून हैं, लेकिन हमारे पास पुरुषों से संबंधित कानून शायद ही हैं। वर्ष 2023 में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार पुरुषों में आत्महत्या की मृत्यु दर महिलाओं की मृत्यु दर से तीन गुना अधिक है। महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए हमारे पास राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय महिला आयोग, दिल्ली महिला आयोग जैसी कई संस्थाएं हैं। राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर भी महिला अपराध सेल बने हैं, लेकिन हमारे देश में पुरुषों की सुरक्षा के लिए ऐसा कोई वैधानिक प्राधिकरण नहीं बनाया गया है।

संघर्ष समिति ट्रस्ट ने उन पतियों को मदद और समर्थन बढ़ाने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है, जो वैवाहिक मुद्दों के कारण प्रताड़ित हैं, झूठे मुकदमों में फंसे हैं अथवा अपनी पत्नियों और ससुराल वालों द्वारा उत्पीड़न का सामना कर रहे हैं। ऐसे पीड़ित पति सहायता प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए नंबर पर व्हाट्सएप कर सकते हैं:-
व्हाट्सएप नंबर – 9267958855, अधिक जानकारी के लिए www.sangarsh.net पर जाएँ।