टीएमयू डेंटल स्टुडेंट्स ने बताईं तम्बाकू की डीमेरिट्स

TMU dental students told the demerits of tobacco

रविवार दिल्ली नेटवर्क

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में डेंटल कॉलेज और रिसर्च सेंटर के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग की ओर से विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर नाटक के जरिए दिया संदेश, ओरल कैंसर स्क्रीनिंग डिटेक्शन कैंप में 125 रोगियों की हुई जांच, तम्बाकू समाप्ति परामर्श प्रोग्राम में दिए तंबाकू सेवन से बचाव के टिप्स

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद में डेंटल कॉलेज और रिसर्च सेंटर के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग की ओर से विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर डेंटल स्टुडेंट्स ने नाटक के जरिए ओपीडी में आने वाले मरीजों को व्यक्ति और समाज के संग-संग स्टुडेंट्स लाइफ पर पड़ने वाले तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूक किया। स्टुडेंट्स ने नाटक और पोस्टर्स के जरिए संदेश दिया कि किस प्रकार समाज के दबाव में आकर स्टुडेंट्स तंबाकू का सेवन करने लगते हैं, जो उनकी खुशहाल जिंदगी को बर्बाद कर देता है। स्टुडेंट्स ने मरीजों को तंबाकू के प्रति शिक्षित और संवेदनशील बनाने और इसका सेवन न करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर तंबाकू सेवन के वैश्विक प्रतिकूल प्रभावों, तंबाकू सेवन की समाप्ति को लेकर भी विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम में डेंटल के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. प्रदीप तांगड़े, उप प्राचार्या डॉ. अंकिता जैन और सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग के डॉ. विकास सिंह की उल्लेखनीय मौजूदगी रही।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. शिवान सतीश और डॉ. उपेन्द्र मल्लिक की ओर से आयोजित ओरल कैंसर स्क्रीनिंग डिटेक्शन कैंप में 125 रोगियों की जांच की गई। ओरल पैथोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. के. विनोद और प्रो. शिल्पा दत्ता मलिक ने तम्बाकू समाप्ति परामर्श कार्यक्रम के जरिए तम्बाकू छोड़ने में रुचि रखने वाले रोगियों के लिए परामर्श प्रदान करते हुए सहायक उपचार भी बताए। तंबाकू छोड़ने के लिए तारीख तय करना, अपने ट्रिगर्स को पहचाना, समस्या निवारण रणनीतियां विकसित करना, समर्थन प्राप्त करना, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी-एनआरटी का उपयोग, शराब और अन्य ट्रिगर्स से बचाव, स्वस्थ आहार और हाइड्रेशन को अपनाना जरूरी है। तंबाकू छोड़ो, खुशहाल जिंदगी से नाता जोड़ो थीम पर आयोजित नाटक में बीडीएस के स्टुडेंट्स- मानसी शर्मा, प्रतीक्षा यादव, तारिक खान, निखिल कुमार, संचित जैन, संचिता वर्मा, सेजल सलूजा, सुनिधि, सौरभ कुमार, स्वर्णा, आरित्रो, अनुष्का, आरजू आदि ने प्रतिभाग किया।