राजस्थान विधानसभा संग्रहालय को लोकप्रिय बनाने के प्रयास, राजस्थान कांस्टीट्यूशन क्लब का शीघ्र होगा शुभारंभ

Efforts to popularize Rajasthan Assembly Museum, Rajasthan Constitution Club will be launched soon

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

नई दिल्ली : राजस्थान विधान सभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राजस्थान की भव्य और शानदार तथा उत्कृष्ठ वास्तुशैली वाले विधानसभा भवन में बनाए गए म्यूजियम को आम लोगों के लिए सुगम बनाने के लिए पर्यटन विभाग के ब्रोशर और साईटसीन नक्शे में विधानसभा भवन को भी शामिल कराया गया हैं ताकि देशी विदेशी पर्यटक भी उसे देख सके ।
उन्होंने बताया कि विधानसभा संग्रहालय का अब तक हजारों लोगों ने अवलोकन किया है।

प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी की मोदी-03 मंत्रिपरिषद के रविवार को राष्ट्रपति भवन में गए हुए शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने नई दिल्ली आए देवनानी ने एक विशेष भेंट में बताया कि विधान सभा सचिवालय ने प्रदेश के शिक्षा विभाग को भी निर्देश जारी किए है कि वे छात्र छात्राओं के शैक्षणिक भ्रमण में विधान सभा के भ्रमण को भी शामिल करें ताकि देश की भावी पीढ़ी यहां बनाए गए संग्रहालय और लोकतन्त्र के मंदिर एवं इतिहास को देख सके।

प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी विजन से भारत एक विकसित देश और विश्व की बड़ी ताकत बने

विधानसभाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्री परिषद के सदस्यों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी विजन से भारत एक विकसित देश और विश्व की बड़ी ताकत बन कर उभरेगा।

राजस्थान कांस्टीट्यूशन क्लब

राजस्थान कांस्टीट्यूशन क्लब की चर्चा करते हुए विधानसभाध्यक्ष देवनानी ने बताया कि देश के अपने ढंग के पहले इस क्लब में दिल्ली के रफी मार्ग स्थित कांस्टीट्यूशन क्लब से भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि जुलाई में प्रस्तावित विधान सभा सत्र के दौरान देश की किसी हस्ती को आमंत्रित कर इसका उद्घाटन कराया जाएगा। साथ ही इसके संचालन के लिए किसी विश्व स्तरीय एजेंसी को एंगेज करने के लिए निविदाएं आमंत्रित करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि विधानसभा भवन के साथ ही उसके सामने बने नए विधायक आवास फ्लैट्स के प्रबंधन एवं सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक चाक चौबंद किया जाएगा।

देवनानी ने बताया कि राजस्थान कांस्टीट्यूशन क्लब में अब तक 600 से भी अधिक सदस्य बन गए है और वर्तमान एवं पूर्व विधायक को और अधिक संख्या में सदस्य बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कांस्टीट्यूशन क्लब नई दिल्ली की तुलना में इस क्लब की सदस्यता के लिए नियमों को लचीला बना कर प्रतिष्ठित लोगों और संस्थाओं को भी क्लब की सदायता देने का निर्णय लिया गया है।

विधानसभाध्यक्ष ने बताया कि संसद टीवी की तर्ज पर फिलहाल विधानसभा की साप्ताहिक बुलेटिन की शुरुआत की गई है। साथ ही विधान सभा में डिजिटीकरण सहित अन्य कई नवाचार हाथ में लिए गए है। साथ ही भवन में आवश्यक सुधार एवं जीर्णोद्धार के कार्य भी कराए जायेंगे। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली के संसद भवन की तरह राजस्थान विधानसभा ने भी महापुरुषों और क्षेत्रीय नेताओं की आदमकद प्रतिनाएं लगाने और उनकी जयंती के कार्यक्रमों को बड़े स्तर पर शुरू कराने के प्रयास भी किए जा रहे है ।

रविवार पत्रिका भेंट

मुलाकात के दौरान रविवार मासिक के राजनीतिक संपादक गोपेन्द्र नाथ भट्ट ने विधानसभाध्यक्ष देवनानी को रविवार पत्रिका की एक प्रति भेंट की। पत्रिका के इस अंक में देवनानी के जीवन,व्यक्तित्व और कृतित्व पर एक विशेष आलेख भी प्रकाशित हुआ है।