राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 23 जून को, नोनीहालो क़ो पिलाएंगे पल्स पोलियो वैक्सीन

National Pulse Polio Vaccination Campaign on June 23, Pulse Polio Vaccine will be administered to Nonihalo

रविवार दिल्ली नेटवर्क

दौसा : दौसा जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 23 जून को पोलियो की खुराक जिले के 0 से 5 वर्ष तक के नोनिहालो को पिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.ॅ सीताराम मीणा ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार पुरे राज्य में 23 जून को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में गुरुवार क़ो जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन वीसी रूम में किया गया।

जिला स्तरीय कार्यशाला सीएमएचओ डा.ॅ मीणा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें जिले के सभी बीसीएमओ और बीपीएम मौजूद थे। कार्यशाला में आरसीएचओ डा. बीएल मीणा सहित जिला स्तरीय अधिकारियो एवं जिले के पांचो ब्लॉक के बीसीएमओ, चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों, यूपीएम, बीपीएम, र्नसिंग अधिकारी,पीएचएन, पीएचएस सहित अन्य जिला एवं ब्लॉक के र्कामिक उपस्थित रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीणा ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यशाला में हैड काउंट सर्वेे, टीकों की उपलब्धता और कोल्ड चैन प्वाइंटस, हाई रिस्क एरिया एवं सभी व्यवस्थाआें की ब्लॉक वाइज जानकारी ली गई। उन्होंने बताया की सरकार की गाइड लाइन के अनुसार जिले में 23 जून को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान आयोजित किया जाएगा। इस दिन जिले के 0 से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक बूथ पर पिलाई जाएगी तथा दूसरे और तीसरे दिन घर घर जाकर खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए आईसीडीएस, शिक्षा विभाग, स्काउट गाइड, जिला प्रशासन व अन्य विभागों का सहयोग भी लिया जाएगा। जिले के 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जिसमें जिले की मोबाइल और ट्रांजिट टीमें दुर्गम,दूरदराज के खनन क्षेत्रों एवम विषम भौगोलिक परिस्थितियों में जाकर कार्य करेंगी। उन्होंने अभियान मंंे सभी कर्मचारियों को विशेष सतर्कता से कार्य किये जाने हेतु निर्देशित किया। जिससे जिले का एक भी बच्चा अभियान से वँचित ना रहे। उन्होंने ठोस कार्ययोजना के माध्यम से अभियान के सफलता पूर्वक सम्पादन के निर्देश कार्यशाला में दिए।