पात्र लोगों को योजनाओं की परिधि में लाने के लिए समाज कल्याण विभाग में गठित होगी ट्रांसफार्मेशन टीम

Transformation team will be formed in the Social Welfare Department to bring eligible people under the ambit of the schemes

  • योजनाओं का अध्ययन कर बदलाव के लिए समाधान प्रस्तावित करेगी ट्रांसफार्मेशन टीम
  • कार्य दिवसों में टीम गठित करने का निर्देश, टीम में विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञ होंगे शामिल
  • वृद्धावस्था पेंशन और परिवारिक लाभ योजनाओं में आवश्यकतानुसार बदलाव कर अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाया जाएगा परिधि में

रविवार दिल्ली नेटवर्क

लखनऊ : सरकार की विभिन्न जनोपयोगी योजनाओं का लाभ पात्रों तक आसानी से पहुंच सके इसके लिए सीएम योगी के निर्देश पर सभी विभाग नियमित प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में प्रदेश सरकार का समाज कल्याण विभाग अधिक से अधिक पात्र लोगों तक अपनी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जल्द से जल्द ट्रांसफार्मेशन टीम एवं कंसलटेंट नियुक्त करने जा रहा है। ट्रांसफार्मेशन टीम विभिन्न योजनाओं की वर्तमान स्थिति का अध्ययन कर बदलाव हेतु समाधान प्रस्तावित करेंगी। इस टीम में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ सम्मिलित होंगे।

चुनिंदा योजनाओं की प्रणाली को रूपांतरित करने की आवश्यकता
समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने अगले सात कार्य दिवसों में ट्रांसफार्मेशन टीम एवं कंसलटेंट नियुक्त करने का निर्देश निदेशक, समाज कल्याण को दिया है, ताकि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित वृद्धावस्था पेंशन और परिवारिक लाभ योजनाओं में आवश्यकतानुसार बदलाव कर अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं की परिधि में लाया जा सके। मंत्री असीम अरुण ने निदेशक, समाज कल्याण विभाग को पत्र लिख कर निर्देशित किया है कि प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी जी के रिफार्म-परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा चुनिन्दा योजनाओं की प्रणाली को रूपांतरित करने की योजना है। इसके अंतर्गत ट्रांसफार्मेशन टीम विभिन्न योजनाओं की वर्तमान स्थिति का अध्ययन कर बदलाव के लिए समाधान प्रस्तावित करेंगी। टीम में विषय के विशेषज्ञ अधिकारी, आईटी एक्सपर्ट, कानून के विशेषज्ञ, अकादमिक विशेषज्ञ और परामर्शदाता शामिल होंगे।