हार के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए ऋषि सुनक

Rishi Sunak trolled on social media after defeat

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नई दिल्ली : ब्रिटिश चुनाव में ऋषि सुनक को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसलिए उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। रयानएयर एयरलाइंस ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर ऋषि सुनक की आलोचना की है।

ब्रिटेन में लेबर पार्टी को बड़ी जीत मिली है और कीर स्टार्मर अगले प्रधानमंत्री होंगे। लेबर ने 650 में से 326 से अधिक सीटें जीतीं। इस बीच ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को सिर्फ 70 सीटें मिलीं। सुनक की पार्टी पिछले 14 साल से सत्ता में थी। सत्ता विरोधी लहर और बढ़ती महंगाई के मुद्दों के साथ-साथ कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर कई आंतरिक विभाजन भी थे। 2016 में ब्रेक्सिट वोट के बाद, पार्टी ने पांच प्रधानमंत्रियों को बदल दिया था।

संसद में बहुमत खोने के बाद सुनक को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। कम लागत वाली रयानएयर एयरलाइंस ने उन्हें अपनी उड़ान में एक सीट की पेशकश की है। कंपनी ने ट्वीट किया, भले ही सुनक हार गए। लेकिन हमारी फ्लाइट में उनके लिए एक सीट आरक्षित है। ये पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पोस्ट को अब तक 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

ऋषि सुनक ने अपेक्षित रूप से जल्दी चुनाव लड़ा। चुनाव पूर्व जनमत सर्वेक्षणों में मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी को कंजर्वेटिव पार्टी पर बढ़त बनाते हुए दिखाया गया था, जो 14 वर्षों से सत्ता में है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सरकार के तहत 2022 में ब्रिटेन की मुद्रास्फीति दर चार दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। जिससे जनता महंगाई से त्रस्त थी।

हालांकि हाल के महीनों में मुद्रास्फीति कम हुई है, लेकिन किराने का सामान, ऊर्जा और किराया जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करना आम जनता के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। जैसा कि अप्रैल में एक आधिकारिक सर्वेक्षण से पता चला है। लिवरपूल विश्वविद्यालय में राजनीति के प्रोफेसर स्टुअर्ट विल्केस-हाई ने कहा कि आम राय यह है कि अपने 14 वर्षों के कार्यकाल के दौरान इन मुद्दों से निपटने में कंजर्वेटिव सरकार का प्रदर्शन चौंकाने वाला रहा है।