बुमराह ने बार- बार मैचों में हमारी वापसी कराई : विराट कोहली

Bumrah repeatedly brought us back into matches: Virat Kohli

  • मैंने रोहित को मैदान पर पहली बार इतना भावुक होते देखा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के टी २० टी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को ब्रिजटाउन में सात रन से हरा कर स्वदेश लौटने पर मुंबई में विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह में टीम के तुरुप के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा, ज्बुमराह ने बार -बार मैचों हमारी वापसी कराई। खिताब जीतने के बाद भारत वापस लौटने पर हमने बृहस्पतिवार रात को क्रिकेट प्रेमियों के सैलाब को अपने स्वागत के लिए देखा उसे मैं जीवन भर नहीं भुला पाउंगा।

विराट कोहली ने कहा,ज् ने कहा, ज् हमें एकबारगी फिर टी२० विश्व कप खिताब अपने साथ से ज्फिसलता लगाच् लेकिन फाइनल में आखिर के पांच ओवर में जो हुआ वह वाकई बेहद खास था। मैं चाहूंगा की जिस शख्स (बुमराह) ने टी -२० विश्व कप में बार बार हमारी मैचों में वापसी कराई उनके लिए तो हर किसी को तालियां बजानी चाहिए। बुमराह ने आखिर के पांच ओवरों में से जो दो ओवर फेंकें वे वाकई गजब के थे। जसप्रीत बुमराह के तालियां थमनी नहीं चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका को टी २० विश्व कप फाइनल में ब्रिजटाउन में आखिरी के पांच ओवर में ३० रन की जरूरत थी और इससे पूर्व उसने दो ओवर में ३८ रन जड़ दिए थे। तब बुमराह अपना तीसरा ओवर फेंकने उतरे और इसमें उन्होंने पारी के इस १६ वें ओवर में चार रन दिए और फिर अपने आखिरी और पारी के १८ वें ओवर में मात्र दो रन दिए और माक्रो येनसन का विकेट चटकाया। भारत ने २०११ में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आईसीसी वन डे क्रिकेट विश्व कप जीतने के १३ बरस बाद २०२४ में टी २० क्रिकेट विश्व कप के रूप में अपना पहला विश्व कप खिताब जीता। भारत की इस खिताबी जीत का जश्न मुंबई में मनाया गया। मुंबई में मरीन ड्राइव में टीम इंडिया की बस के दोनों ओर टीम के वानखेड़े स्टेडियम के रास्ते में हजारों क्रिकेट प्रशंसक अपने क्रिकेट नायकों के इस्तकबाल के लिए मौजूद रहे । देश के क्रिकेट प्रेमियों के इस शानदार स्वागत से अभिभूत विराट कोहली ने कहा, ज्मैं और भारतीय टीम इस जोरदार स्वागत को कभी भूल नहीं पाएगी। वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया के स्वागत के लिए पहुंचे हर किसी का आभार। मैं इस स्वागत को जीवनभर नहीं भूल पाउंगा।

विराट कोहली ने कहा, ज्रोहित शर्मा भारत के ब्रिजटाउन में टी २०विश्व कप जीतने के बाद जितने भावुक थे उतना भावुक कभी नहीं देखा। मैं और रोहित बीते १५ बरस से भारत के लिए साथ साथ खेल रहे हैं और मैंने रोहित को मैदान पर पहली बार इतना भावुक होते देखा। भारत के खिताब जीतने के बाद खुशी से मैं भी रो रहा था और रोहित भी रो रहे थे और हम दोनों ने एक दूसरे को गले लगा लिया। मेरे लिए उस दिन से यह क्षण खास और यादगार बन गया।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, ज्मैं बहुत राहत महसूस कर रहा हूं की हमारा ग्लोबल क्रिकेट जीतने का लंबा इंतजार खत्म हुआ। हमारे लिए टी २० क्रिकेट विश्व कर जीत कर भारत लाने के बहुत मायने हैं। हमारा यह टी २० क्रिकेट विश्व कप खिताब हमारे उन भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए है, जिन्होंने हमारा खेल देखा और हमारा समर्थन किया और साथ ही हम सभी के लिए है जो बीते एक दशक से ज्यादा से देश को यह खिताब जिताना चाहते थे।